अवैध संचालित पैथोलॉजी पर स्वास्थ विभाग ने कसी नकेल, एक सील 7 को नोटिस

health-department-took-action-against-illelgal-pathology-lab

सीहोर। अनुराग शर्मा।

शहर में संचालित पैथोलॉजी पर नवागत कलेक्टर की नाराजगी के बाद स्वास्थ विभाग ने कार्यवाही शरू कर दी है। एक पैथोलॉजी को सील कर अन्य 7 को नोटिस थमाए गए हैं। नवागत कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने जिला अस्पताल के निरीक्षण के वक्त नगर ने चल रही पैथोलॉजी के बारे में कार्यवाही के निर्देश स्वस्थ विभाग को दिए थे। इस निर्देश के बाद कुम्भकर्णी नींद से जागे स्वस्थ विभाग ने डॉक्टरों की टीम गठित कर संचालित पैथोलॉजी की जांच करने के आदेश दिए।

शुक्रवार से ही डॉक्टरों की टीम ने अनेक पैथोलॉजी पर छापा मार कर जानकारी ली। छापे के दौरान यह बात सामने आई कि कई पैथोलॉजी लेब में लापरवाही पूर्वक कार्य किया जा रहा था। जिस पर एक पैथोलॉजी को सील कर अन्य 7 को नोटिस दिए गए। विभाग की कार्यवाही की जानकारी मिलते ही अनेक पैथोलॉजी संचालकों ने अपनी दुकान में ताले लगाकर गायब हो गए। 

गौरतलब है कि जिला अस्पताल के मुख्य गेट के समान दोनों ओर अनेक पैथोलॉजी हैं और इनमें से कई गैरकानूनी रूप से चल रही हैं इस मुख्य द्वार से ही सभी डॉक्टरों का आना जाना रहता है। बावजूद इसके ये गैरक़ानूनी लैब किसी भी डॉक्टर या सवास्थ्य विभाग की नजरों में न आना भी अपने आप में सवाल है।

आज से लगभग 3 वर्ष पहले भी सीएमओ के नेतृत्व में इस पैथोलॉजी सहित झोला छाप डॉक्टरों का दवाखाने की जांच हुई थी और तकरीबन 2 दर्जन जगह पर कार्यवाही कर इन लैब और दवाखानों को बंद कर दिया गया था पर समय बीतते ही ये लेब ओर किलिनीक फिर से खुल गए।