केन-बेतवा लिंक परियोजना के काम में आई तेजी, अगले रबी सीजन तक किसानों को पानी देने का लक्ष्य

Vidisha News: केन-बेतवा लिंक परियोजना (Ken-Betwa link project) विदिशा जिले की पहली आधुनिक सिंचाई परियोजना है। कोठा बैराज का काम बारिश की वजह से नदी में बढ़े बहाव की वजह से रुक गया था। लेकिन अब पानी कम होने के बाद निर्माण कार्य में फिर से तेजी देखी जा रही है। परियोजना की डेडलाइन 2023 रखी गई है और 25000 किसानों को रबी फसल के सीजन तक सिंचाई का पानी दिए जाने का लक्ष्य तैयार किया गया है।

अभी बेतवा नदी पर जो काम चल रहा है उसमें 365 मीटर बैराज में 6 ब्लॉक का काम बाकी है। इसी के साथ पाइप लाइन और पंप हाउस से जुड़े बहुत से काम भी बचे हुए हैं। इस परियोजना में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के साथ-साथ पेयजल के लिए भी पानी का स्टोरेज किया जाने वाला है। आने वाली गर्मियों को देखते हुए अभी से 6.6 एमसीएम पानी पीने के लिए रिजर्व रख लिया गया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।