विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुई मॉक ड्रिल, कलेक्टर ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

MP Election 2023

MP Election 2023: मध्य प्रदेश सहित चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की मतगणना कल 3 दिसम्बर 2023 को होने वाली है। वहीं मतगणना के एक दिन पूर्व जबलपुर के जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्विद्यालय में मॉक ड्रिल सम्पन्न हुई। मॉक ड्रिल में डाकमत पत्रों और ईवीएम के मतों की गिनती से लेकर राउंडवार परिणामों की रिहर्सल की गई। मॉक ड्रिल का जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने जायजा लिया।

प्रत्येक गणना कक्ष में जाकर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

बता दें जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने प्रत्येक गणना कक्ष में जाकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह, जिला पंचायत सीईओ जयति सिंह सहित आठों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी भी उनके साथ मौजूद रहे। मॉक ड्रिल में डाक मतपत्रों और ईवीएम के मतों की गणना के लिये नियुक्त सभी गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और माइक्रो आब्जर्बर शामिल हुए। जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना कल रविवार 3 दिसम्बर की सुबह 8 बजे से जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्विविद्यालय परिसर स्थित प्रशासनिक भवन और कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर इंजियनियरिंग के भवन में प्रारम्भ होगी। दोनों भवनों में चार-चार विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना अलग-अलग कक्ष में की जाएगी। मतगणना की शुरुआत डाक मतपत्रों की गिनती से होगी।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।