कूड़े के ढेर में मिली 3 दिन की नवजात बच्ची, फोर्टिस अस्पताल में चल रहा इलाज

Sanjucta Pandit
Updated on -

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट | दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में एक नवजात 3 दिन की बच्ची कूड़े के ढेर में पड़ी मिली। पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया है कि बीते 8 अक्टूबर को एक व्यक्ति ने इस बच्ची को कूड़े से उठाया था और उसे अपने घर ले गए। भारी बारिश के कारण उस बच्ची की हालत नाजुक बनी हुई है, जिसकी सूचना उसने तत्काल स्थानीय पुलिस को दी। वहीं, मौके पर पुलिस ने बच्ची को फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया है, जहां उसका इलाज जारी है। बता दें कि बारिश में भीगने के कारण उसका शरीर नीला पड़ चुका है।

यह भी पढ़ें – राज्य के लाखों कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता, संघ ने की 38% DA और HRA की मांग, कैबिनेट बैठक जल्द

फोर्टिस अस्पताल के डॉ. राहुल नागपाल ने बताया कि, “नवजात बच्ची का जन्म 24 से 48 घंटे पहले हुआ ही हुआ। उसका शरीर नीला पड़ा हुआ था। उसका वजन केवल दो किलो था, जो नवजात शिशु के सामान्य वजन से कम है और उसके शरीर का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस था साथ ही, नवजात बच्ची की गर्भनाल जुड़ी हुई थी। बच्ची बारिश से भीगने की वजह से बेहद कमजोर और हाइपोथर्मिक अवस्था में थी।” डॉ. श्रद्धा जोशी ने बताया कि, “हम ऑक्सीजन लेवल की निगरानी कर रहे हैं और बच्ची के ब्लड शुगर को चेक कर रहे हैं। हम यह जानने के लिए कुछ टेस्ट कर रहे हैं कि उसे कोई और परेशानी तो नहीं है या कोई मस्तिष्क क्षति हुई है।” फिलहाल, बच्ची ICU में भर्ती है, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई और डॉक्टरों द्वारा उसे जल्द-से-जल्द ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, नवंबर महीने में सैलरी के साथ होगा एरियर्स का भुगतान, खाते में 50000 तक बढ़ेगी राशि

वहीं, जिस शख्स ने बच्ची को कचड़े से ढेर से उठाया था उन्होंने बताया कि, “हम सुबह की सैर के लिए जा रहे थे, जैसे ही हम एक कूड़े के ढेर के पास से गुजरे तो हमने देखा कि एक बच्ची बिना कपड़ों के पड़ी थी। उन्होंने इच्छा जताई कि बच्ची के ठीक होने के बाद अगर हमें परमिशन मिली तो हम उसे गोद ले लेंगे। इस बात से हमें बहुत खुशी होगी।”

यह भी पढ़ें – UP Weather: 24 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर की स्थिति

कहते है जन्म देने वाला सबसे बड़ा होता है लेकिन उससे भी बड़ा होता है उसे दोबारा जीवन देने वाला। इस बच्ची को भारी बारिश के दौरान कूड़े में फेकने वाले माता-पिता कितने कठोर दिल वाले रहे होंगे, जिन्हें अपनी इस फूल सी बच्ची पर जरा सी भी तरस नहीं आई और उसे दूनिया में आते ही अनाथ कर दिया। जिस देश में बेटियों को पूजा जाता है उस देश में ऐसी घटनाएं समाज की त्रूटियों को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें – UP Weather: 24 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर की स्थिति


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News