सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मंत्रालय ने जारी किया ये आदेश, इस तरह मिलेगा लाभ

employees news

Government Employees  : सरकारी कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। महंगाई भत्ता वृद्धि से पहले केन्द्र की मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों की सेहत और उन्हें तनाव मुक्त रखने को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है।  केंद्र सरकार ने  कर्मचारियों को ऑफिस में योग करने की सलाह दी है। वही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को अपने काम से वक्त निकालकर Y ब्रेक लेने की सलाह दी है।इस संबंध में कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश में केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों से कार्यस्थल पर लोगों के लिए इस नए योग दिशानिर्देश को लागू करने और योग को बढ़ावा देने को कहा है।

क्या है वाय- ब्रेक

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों को तनाव मुक्त रखने का एक मास्टर प्लान तैयार किया है, जिसमें कर्मचारियों कहा गया है कि वे तनाव मुक्त और तरोताजा होने के लिए काम के दौरान कम समय का ‘वाई-ब्रेक’ (योग विराम) लें।आदेश में कहा गया कि अधिकारी अब अपने कार्यालय की कुर्सी पर बैठे-बैठे छोटी अवधि के योगाभ्यास कर सकते हैं, जिसका नाम है ‘वाई-ब्रेक एट वर्कप्लेस योग’ है। इसका मकसद कर्मचारियों को तनाव मुक्त और तरोताजा महसूस कराना है, ताकि वे बेहतर तरीके से काम पर ध्यान दे सकें।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)