कर्मचारियों को CM का बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि, होगा एरियर का भुगतान, महिलाओं को आजीवन पेंशन, खाते में आएगी राशि

rupees

7th pay Commission, Employees DA hike, Women Pension : मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों को बढ़ा तोहफा दिया है। लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि की गई है। इसके लिए बड़ी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब कर्मचारियों को जारी की जाएगी। इतना ही नहीं महिलाओं के लिए भी बड़ी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें हर महीने 1500 रुपए पेंशन के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी।

महंगाई भत्ता में 3 फीसद की वृद्धि

हिमाचल दिवस के मौके पर लाहौल स्पीति में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बड़ी घोषणा की है। शनिवार को काजा में कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 3 फीसद की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही महंगाई भत्ता 31% से बढ़कर 34% हो गया है। 215000 कर्मचारी सहित 190000 पेंशनर्स को इसका लाभ दिया जाएगा।

500 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय बोझ

मुख्यमंत्री ने कहा हिमाचल के विकास में कर्मचारी और पेंशनर्स का बहुत बड़ा योगदान के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा रही है। 3 फीसद डीए वृद्धि से सरकारी कोष पर ₹500 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय बोझ बढ़ेगा। वहीं कर्मचारियों के लिए डीए वृद्धि 1 जनवरी 2022 से लागू की गई है। ऐसे में उन्हें एरियर का भुगतान किया जाएगा।

महिलाओं को 1500 रूपए पेंशन देने का ऐलान

मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा घोषणा पत्र में महिलाओं को 1500 रूपए पेंशन देने का ऐलान किया गया था। इसकी घोषणा की जा रही है। सीएम ने कहा कि स्पीति वैली की 18 से ऊपर की सभी महिलाओं को दूसरे चरण में जून महीने में 1500 रुपए पेंशन के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्हें आजीवन पेंशन का लाभ मिलेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा पहले चरण में 2 लाख 31 हजार महिलाओं को 1500 रूपए देने की बात कही गई थी। मौजूदा वित्तीय वर्ष में यह राशि मिलनी शुरू हो जाएगी जबकि दूसरे चरण में अब लाहौल स्पीति की सभी महिलाओं को 1500 रुपए जून से उपलब्ध कराए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी कर्मचारी के वेतन के एरियर, डीए की 10000 करोड़ की देनदारी का भुगतान किया जाना है। हिमाचल सरकार जल्द ही डीए एरियर महत्वपूर्ण फैसला ले सकती हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News