DA Hike : 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनर्स को तोहफा, डीए में वृद्धि तय, जून के AICPI आंकड़े जारी, जुलाई से होना है भुगतान, खाते में आएंगे इतने रुपए

Employees DA Hike

7th Pay Commission, DA hike, Employees DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की जाएगी। इसके लिए आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। जारी आंकड़े के तहत उन के महंगाई भत्ते बढ़कर 46% होने हैं। जुलाई महीने से उन्हें इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए आदेश जल्द ही जारी किए जाएंगे। साथ ही उनके वेतन में बड़ी वृद्धि देखी जाएगी।

1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारी सहित पेंशनर्स को फिलहाल 42 फीसद की दर से महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। वही अगली छमाही जुलाई के लिए भी महंगाई भत्ते में वृद्धि के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। जारी आंकड़े के तहत इनमें 4 फीसद की वृद्धि की जाएगी। जिसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़कर 46% होंगे।

रक्षाबंधन से पहले DA वृद्धि के लिए आदेश हो सकते हैं जारी

केंद्र सरकार रक्षाबंधन से पहले महंगाई भत्ते में वृद्धि के लिए आदेश जारी कर सकती है। जुलाई महीने से महंगाई भत्ते में 4 फीसद की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। वहीं जुलाई महीने से ही इसका भुगतान किया जाएगा।

AICPI आंकड़े जारी

दरअसल वेतन और पेंशन निर्धारण की जानकारी देते हुए एजी ब्रदर हुड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक जुलाई 2022 में औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता सूचकांक 374 रहा। जिसके बाद अगस्त में इसमें वृद्धि देखी गई। अगस्त-सितंबर-अक्टूबर-नवंबर दिसंबर 2022 में यह 381 पहुंचा था। जनवरी 2023 में यह 382 पहुंचा। फरवरी में इसके आंकड़े 382 रिकॉर्ड किए गए थे। मार्च में 384 , अप्रैल में 386 के बाद मई महीने में आंकड़े बढ़कर 388 हो गए थे। वही जून के आंकड़े जारी किए गए हैं। सोमवार को जारी हुए जून के उपभोक्ता सूचकांक में आंकड़ा 393 रिकॉर्ड किया गया है।

महंगाई भत्ते बढ़कर 46% होंगे

ऐसे में 12 महीने की औसत सूचकांक के आधार पर महंगाई भत्ता 46.23 फीसद बनता है। नियम के अनुसार पूर्णांक में ही महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाती है। ऐसे में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि तय मानी जा रही है। महंगाई भत्ते बढ़कर 46% होंगे।

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों पर यह लागू होगा जबकि बाद में इसी आधार पर राज्य सरकार द्वारा भी अपने सूचकांक जारी किए जाएंगे। इसके सितंबर अक्टूबर तक जारी होने की उम्मीद है। ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए सितंबर अक्टूबर में महंगाई भत्ते के आदेश जारी करेगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News