12.40 लाख कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में फिर 3% की बढोतरी, अप्रैल से बढ़कर आएगी सैलरी

employees news

जयपुर, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commission. केंद्र सरकार के बाद राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot government) ने सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 प्रतिशत की बढोतरी की है।इस बढ़ोतरी के बाद राजस्थान के कर्मचारियों का कुल डीए 34% (DA Hike) हो जाएगा। यह 1 जनवरी 2022 से लागू होगी। इसका लाभ 12 लाख 40 हजार कर्मचारियों को मिलेगा।अबतक राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को 31 फीसदी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (DR Hike) दी जा रही है। कर्मचारियों का DA बढ़ाने से सरकार पर सालाना करीब 1435 करोड़ रुपए का भार आएगा।

MP: आज से जबलपुर-भोपाल से चलेगी स्पेशल ट्रेन, इनका रूट बदला, ये ट्रेनें 11 अप्रैल तक रद्द

इस आदेश के अनुसार, राजस्थान सिविल सेवा (पुनरीक्षित वेतन) नियम-2017 के आधार पर वेतन प्राप्त कर रहे करीब 8 लाख अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ ही 4 लाख 40 हजार पेंशनर्स को मिलेगा। यह लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित, पंचायत समिति और जिला परिषद के कर्मचारियों को भी देय होगा। कर्मचारियों की 1 जनवरी 2022 से 31 मार्च 2022 तक बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि उनके सामान्य प्रावधायी निधि, सामान्य प्रावधायी निधि-2004 या सामान्य प्रावधायी निधि-एसएबी खाते में जमा की जाएगी। माह अप्रैल 2022 के वेतन जिसका भुगतान मई 2022 में किया जाना है से इसका नकद भुगतान किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)