कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में 3% की वृद्धि, मई में कितनी बढ़कर मिलेगी सैलरी, देखें कैलकुलेशन

honorarium hike

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 7th Pay Commission:  केन्द्रीय कर्मचारियों  (Central Government Employees ) के लिए बड़ी खुशखबरी है, जल्द खाते में एक मोटी रकम आने वाली है। 3% महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कुल डीए 34% हो गया है, जो कि 1 जनवरी 2022 से लागू होगा।इस बढ़े हुए डीए का लाभ कर्मचारियों को अप्रैल की सैलरी यानि मई में मिलने वाला है।  इतना ही नहीं इसके साथ कर्मचारियों को 3 महीने का बकाया एरियर भी जोड़कर दिया जाएगा। इससे  48 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़े. MP में EOW का बड़ा एक्शन, बिजली कंपनी का अधिकारी 15000 की रिश्वत लेते धराया 

दरअसल, हाल ही में केन्द्र की मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% वृद्धि की है, जिसके बाद कर्मचारियों का कुल डीए 31% से बढ़कर 34% हो गया है। यह 1 जनवरी 2022 से लागू होगा, ऐसे में जनवरी, फरवरी और मार्च का एरियर भी दिया जाएगा। डीए 34 प्रतिशत होने से केन्द्र सरकार पर सालाना 9544.50 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। वही DR बढ़ने से पेंशनरों के पेंशन में भी वृद्धि होगी। इस महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन बेसिक पे पर होगा। जितनी बेसिक पे होगी उतना ही डीए का फायदा मिलेगा।खास बात ये है कि पिछले 9 महीनों में केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को मिलने वाला डीए और डीआर डबल हुआ है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)