कर्मचारियों को फिर मिल सकती है गुड न्यूज, वेतन में इतनी वृद्धि संभव, 90 हजार तक बढ़ेगी सैलरी! जानें कैसे?

employees loan

7th Pay Commission Employee Salary Hike: केन्द्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के डीए एरियर पर भले ही अबतक फैसला नहीं हो पाया है, लेकिन एक बार फिर 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने की अटकलें तेज है। इसी बीच खबर आ रही है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाने को लेकर जल्द फिटमेंट फैक्टर पर भी कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आगामी चुनावों को देखते हुए कर्मचारियों की मांग मानते हुए मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर पर विचार कर सकती है।

वर्तमान में 2.57 फीसदी का लाभ

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो महंगाई भत्ते के बाद केन्द्र की मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर पर भी विचार कर सकती है।वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है जिसे 3.00 या 3.68 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है, इससे कर्मचारियों की सैलरी में ढ़ाई गुना वृद्धि होगी। इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में सीधे 8000 का इजाफा होगा यानि बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 26000 हो जाएगी।   संभावना है कि इसकी घोषणा 2023-24 में की जा सकती है और नए सरकार बनने पर 2026 से इसे लागू किया जा सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)