कॉलेज के दिनों से ही राजनीति में सक्रिय हो गए थे अमित शाह, सत्ता की बारीकियों को समझ ऐसे बने ‘चाणक्य’

Diksha Bhanupriy
Published on -
Amit Shah

Amit Shah Birthday: भारत में बीजेपी की राजनीति के ‘चाणक्य’ कहे जाने वाले गृहमंत्री अमित शाह का आज जन्मदिन है। राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले हर व्यक्ति को गृह मंत्री अमित शाह के बारे में जरूर पता होगा। आज भारत के दिग्गज नेताओं की लिस्ट में शुमार शाह ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की है। उनके नाम के साथ जो चाणक्य शब्द जुड़ा है, वह हासिल करने के लिए उन्होंने राजनीति की बारीकियां को अच्छे से समझा है और अपने बूते पर कई राज्यों में बीजेपी की सरकार खड़ी कार्रवाई है। चलिए आज आपको उनके बारे में कुछ बातें बताते हैं।

59 साल के हुए अमित शाह

22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में जन्मे अमित शाह 59 साल के हो चुके हैं। साल 2014 में जब बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल की थी उसके पीछे अमित शाह का ही हाथ था। 1980 में उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की और उसके बाद से सफलता की सीढ़ियां चढ़ते चले गए। यह सफर आज गृहमंत्री के पद तक पहुंच चुका है।

Continue Reading

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।