Ration Card : राशन कार्ड धारकों को मिलेगा अतिरिक्त अनाज का लाभ, गेहूं-दाल सहित उपलब्ध होगा काला चना, मिलेगी यह सुविधा, जल्द पूरी करें प्रक्रिया

Ration card

Ration Card, Ration Card Benefit : अगर आप राशन कार्ड धारक है और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है। सरकार द्वारा विशेष तैयारी की गई है। जिसके तहत राशन कार्ड धारकों को अब कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी।

हिमाचल प्रदेश के राशन डिपो में नवंबर से काला चना उपलब्ध होगा। राज्य खाद्य आपूर्ति निगम को 3 महीने के लिए काले चने का आर्डर मिल चुका है। ऐसे में एनएफएसए, बीपीएल और अंत्योदय उपभोक्ताओं के लिए 2280 मीट्रिक टन एपीएल परिवारों के लिए 3000 से अधिक मीट्रिक टन और करदाताओं के लिए 2009 मीट्रिक टन खेप का आवंटन किया जा रहा है। ऐसे में नवंबर से 3 महीने तक हिमाचल के राशन कार्ड धारकों को काला चना उपलब्ध कराया जाएगा।

नवंबर से काला चना उपलब्ध

राज्य खाद्य आपूर्ति निगम के सभी गोदाम में इसकी आपूर्ति अगले महीने तक पूरी कर दी जाएगी। हिमाचल में 19.5 लाख राशन कार्ड उपभोक्ता है जबकि 7.5 एपीएल राशन कार्ड उपभोक्ता है। इतना ही नहीं 12 लाख से अधिक उपभोक्ता बीपीएल, NFSA और अंत्योदय की श्रेणी में है। ऐसे में बाजार भाव से 15 रुपए कम दाम पर एपीएल परिवारों को काले चने की आपूर्ति की जाएगी जबकि बीपीएल परिवारों को चना 29 रुपए तक सस्ता उपलब्ध कराया जाएगा। इससे पहले मलका माश दला चना और मूंग में से तीन दालों की आपूर्ति की जा रही है। अब मलका या मूंग के बदले काले चने की आपूर्ति की जा सकती है।

राशन का आधार केवाईसी 30 सितंबर तक पूरा करना अनिवार्य 

इधर राशन का आधार केवाईसी 30 सितंबर तक पूरा करना अनिवार्य अन्यथा उनका राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। सस्ते राशन के डिपो में उपभोक्ता को ई केवाईसी यानी आधार संख्या पंजीकृत करने के लिए मात्र चार दिन बचे हैं। उपभोक्ता द्वारा यदि अभी तक की केवाईसी का कार्य पूरा नहीं किया गया है तो जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरा किया जाए। उपभोक्ताओं को केवाईसी नहीं होने पर उनके राशन कार्ड अस्थाई तौर पर ब्लॉक कर दिए जाएंगे। उपभोक्ताओं को राशन का लाभ नहीं मिलेगा। सभी निरीक्षकों को इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

आयुष्मान भव: योजना का भी लाभ 

राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान भव योजना का भी लाभ मिलेगा। गृहस्थ राशन कार्ड धारकों के भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। पहले चरण में 2 अक्टूबर तक राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। नई व्यवस्था के तहत उन्हें इस कार्ड की सूची से जोड़ा जाएगा ।जिसके चिन्हित कर कार्ड तैयार किए जाएंगे।

आयुष्मान भव: योजना के तहत प्रत्येक कार्ड धारकों को 1 साल में 5 लाख तक का निशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जाता है। अभी योजना का विस्तार किया गया है। इसमें पात्र गृहस्थ के राशन कार्ड धारक भी शामिल होंगे। कार्ड धारकों के 6 या 6 से अधिक यूनिट हो। कार्ड धारकों को ही इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए हर जिले में शिविर लगाया जा रहे हैं। आयुष्मान भव: पखवाड़ा चल रहा है। 2 अक्टूबर तक हर राज्य के सभी जिले में कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News