दीपावली से पहले सीएम का कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट, डीए में 4 फीसद की वृद्धि, एरियर का भुगतान, पेंशन मानदेय का लाभ, नवंबर में खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -
Employees DA Hike

Employees DA Hike, महंगाई भत्ते : केंद्र के बाद अब राज्य सरकार द्वारा भी महंगाई भत्ते बढ़ोत्तरी की जा रही है। अब राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। दीपावली से पहले उनके महंगाई भत्ते को चार फीसद से बढ़ा दिया गया है।

हरियाणा सरकार द्वारा लगभग 4 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 46% हो गए हैं।

DA में बढ़ोत्तरी

वर्तमान में हरियाणा के सरकारी कर्मचारी और पेंशन भोगियों को 42% की दर से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ दिया जा रहा था। महंगाई भत्ते में वृद्धि जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। ऐसे में कर्मचारियों को 3 महीने की एरियर राशि का भी भुगतान किया जाएगा। दीपावली से पहले कर्मचारियों के खाते में एक मुश्त राशि देखी जाएगी।

हरियाणा सरकार द्वारा अपने 9 वर्ष के शासन को पूरा कर लिया गया है। इस दौरान की उपलब्धियां का भी मुख्यमंत्री द्वारा जिक्र किया गया हैं। वहीं 2024 में हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद अब राज्य सरकार द्वारा भी कर्मचारी के लिए DA वृद्धि का ऐलान कर दिया गया है। ऐसे में उच्च वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारी के महंगाई भत्ता बढ़ाकर 27315 रुपए हो जाएंगे जबकि अन्य कर्मचारियों के वेतन में 5 से 10 हजार तक की वृद्धि से मानी जा रही है।

मानदेय को भी बढ़ाया गया

साथ ही मेयर सहित सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर सहित पार्षदों के मानदेय को भी बढ़ाया गया है।बढ़ा हुआ मानदेय 1 अक्टूबर से दिया जाएगा। मेयर को 20500 के स्थान पर 30000 का लाभ दिया जाएगा जबकि डिप्टी मेयर को 16500 से बढ़कर उनके मानदेय को 25000 रुपए किया गया है। डिप्टी मेयर को 20000 उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि पार्षदों को 15000 रुपए का लाभ दिया जाएगा।

पेंशन में बढ़ोत्तरी 

वही हिंदी आंदोलन सत्याग्रहों और आपातकालीन पीड़ितों की पेंशन 10000 से बढ़कर 15000 रुपए करने की भी घोषणा की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News