कर्मचारियों को प्रमोशन का लाभ, उच्च पद के प्रभार सहित हायर पे स्केल पर नए वेतनमान का लाभ, नवंबर से बढ़ेगा वेतन

Kashish Trivedi
Published on -
employees DA hike

Employees, Promotion, प्रमोशन : राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है। उन्हें प्रमोशन का लाभ दिया गया है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट की ओर से अधिकारी कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। जिसके बाद प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सामान्य प्रशासन विभाग के बाद शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग और मध्य निषेध विभाग द्वारा भी अधिकारियों के प्रमोशन के आदेश जारी किए गए हैं।

अधिसूचना जारी

बिहार में अधिकारियों कर्मचारियों के प्रमोशन 2016 से रुके हुए थे। जिसके बाद सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किया गया था। कैबिनेट की बैठक में इस पर मंजूरी लगने के साथ ही इसके अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। 17 अक्टूबर को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा 532 अधिकारियों को प्रमोशन का लाभ दिया गया था। जिसके बाद 294 अधिकारियों के प्रमोशन की सूची जारी की गई थी। अब शिक्षा विभाग पुलिस विभाग और मध निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अधिकारियों के प्रमोशन हुए हैं। ऐसे में अब तक 800 से अधिक कर्मचारियों को प्रमोशन का लाभ दिया जा चुका है। शिक्षा विभाग के 14 पदाधिकारी के भी प्रमोशन किए गए हैं।

प्रमोशन का लाभ

कार्यकारी व्यवस्था के तहत इन कर्मचारियों के प्रमोशन किया जा रहे हैं। पुलिस सेवा के 102 अधिकारियों को प्रमोशन का लाभ मिला है जबकि मध निषेध उत्पादन और निबंधन विभाग के 118 पदाधिकारी को भी प्रमोट किया गया है। अधीक्षक स्तर पर 13 पदाधिकारी को सहायक आयुक्त मध निषेध एवं सहायक आयुक्त सहित विभिन्न कोटि के साथ पदाधिकारी को उपयुक्त की जिम्मेदारी सौंप गई है।  वहीं कई अधिकारियों को उच्चतर प्रभार भी सौंपा गया है। 11 सहायक अवर निरीक्षक को अवर निरीक्षक, 33 अवर निरीक्षक को निरीक्षक के पद पर उच्च प्रभार सोपा गया है।

पदाधिकारी को ऊपर के वेतनमान के साथ पदोन्नति दी जा रही है। कुछ ऐसे भी पदाधिकारी हैं, जिन्हें एक ही साथ दो पद ऊपर की पदोन्नति का लाभ मिला है। इसके आदेश शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए हैं। वेतनमान वाले शिक्षकों की प्रोन्नति की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। इंजीनियरों को भी प्रमोशन का तोहफा मिला है। पदोन्नति को लेकर पथ निर्माण विभाग में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में अभियंता प्रमुख मुख्य अभियंता और अधीक्षण अभियंता के पद पर प्रमोशन देने वाले सूची को अंतिम रूप दे दिया गया है। 71 अधिकारियों को प्रमोट करते हुए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

अधिकारी कर्मचारियों को प्रमोशन का लाभ मिलने के साथ ही उन्हें नए पे स्केल के तहत वेतनमान का विलाप दिया जाएगा। जिसके साथ ही उनके वेतन में 5000 से 7000 रुपए तक की वृद्धि तय मानी जा रही है। अधिसूचना जारी होने के बाद सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से 16 अक्टूबर को स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई थी। सभी विभागों में प्रमोशन के लिए कमेटी बनाने के निर्देश भी दिए गए थे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News