लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को सौगात, 4% महंगाई भत्ता बढ़ा, बकाया एरियर का भी होगा भुगतान, आदेश जारी, खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

आदेश के तहत, इस अतिरिक्त महंगाई भत्ते का भुगतान मई, 2024 में देय अप्रैल, 2024 के वेतन के साथ नकद में किया जाएगा और एक जुलाई, 2022 से अर्जित बकाया का भुगतान अलग-अलग आदेशों द्वारा इस खाते पर निर्धारित तरीके से किया जाएगा।इस घोषणा से राज्य भर के 2.66 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।

Pooja Khodani
Published on -
7th pay commission da hike

HP Employees DA HIKE 2024 : हिमाचल प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों के लिए खुशखबरी है।बजट में महंगाई भत्ते और एरियर के भुगतान के ऐलान के बाद अब राज्य की सुखविंद्र सिंह सुक्खू सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है। इसके तहत राज्य कर्मचारियों को 4% की दर से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक अप्रैल 2024 से दिया जाएगा। इसके साथ ही जुलाई 2022 से अबतक 21 महीने का बकाया एरियर का भी भुगतान किया जाएगा। मई में मिलने वाले अप्रैल के वेतन में इस बढ़े हुए डीए लाभ मिलेगा।

अब मिलेगा 38% डीए का लाभ, एरियर का भी होगा भुगतान

आदेश के तहत इसके तहत राज्य के करीब 2 लाख से ज्यादा कर्मचारियों व अधिकारियों, न्यायिक सेवा अधिकारियों व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के वेतनमानों के तहत वेतन पा रहे शिक्षकों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) का लाभ मिलेगा। कर्मचारियों को 4 फीसदी डीए की यह किस्त जुलाई, 2022 से देय थी।  इस फैसले के बाद सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए मौजूदा डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। अब कर्मचारियों व पैंशनर्ज की महंगाई भत्ते की दो किस्तें शेष रह गई हैं। इसमें जनवरी, 2023 और जुलाई, 2023 की किस्त शामिल हैं।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)