27000 कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, वेतन में 11000 रुपए की वृद्धि, विभाग का आदेश जारी, अक्टूबर में खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Honorarium, Employees Benefit : कर्मचारियों को दुर्गा पूजा से पहले बड़ा तोहफा देते हुए उनके वेतन में 11000 रुपए की वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। आदेश जारी होने के साथ ही उनके वेतन बढ़कर 22000 रुपए हो जाएंगे। 27000 से अधिक कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

मानदेय में वृद्धि का लाभ 

बिहार सरकार द्वारा राज्य के 27000 शिक्षा सेवकों को मानदेय में वृद्धि का लाभ दिया गया है। इसके लिए कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। प्रस्ताव को मंजूरी देने के साथ ही कुछ नियम तय किए गए हैं। राज्य मंत्रिमंडल द्वारा शिक्षा सेवकों के मानदेय को 11000 की जगह बढ़कर 22000 रुपए प्रति महीने किया गया है।

आदेश जारी

न्यूनतम 1 वर्ष के निर्वाह सेवा देने वाले कर्मचारियों को ही इसका लाभ दिया जाएगा। बढ़े हुए मानदेय का लाभ अक्टूबर से मिलेगा। इस संबंध में विभाग ने शुक्रवार को आदेश जारी किए हैं। केके पाठक द्वारा हस्ताक्षर किए जाने और आदेश जारी होने से 27000 शिक्षा सेवकों को तत्काल लाभ मिलेगा। शिक्षा विभाग के प्रमुख मुख्य सचिव के पाठक केके हस्ताक्षर से निर्देश जारी किए गए। जिसमें कहा गया की शिक्षा सेवक और शिक्षा सेवक (तालिमी मरकज) को मासिक मानदेय 11000 रुपए दिया जा रहा है।

ईपीएफ का भी लाभ 

इसके अतिरिक्त ईपीएफ का भी लाभ दिया जाएगा। मानदेय का 13% राज्य सरकार द्वारा मानदेय के अतिरिक्त ईपीएफ के रूप में दिया जाएगा। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि अक्टूबर में सभी का मानदेय 22000 प्रति माह करने और राज्य सरकार द्वारा EPF के लिए अंशदान की वृद्धि के साथ 1 जुलाई से प्रतिवर्ष 5% की वार्षिक वृद्धि भी की जाएगी। इसके लिए भी स्वीकृति प्रदान की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News