लाखों पेंशनरों के लिए ताजा अपडेट, मई से लागू होगी बढ़ी हुई पेंशन दर, जून से खाते में आएगी इतनी राशि, इन्हें मिलेगा लाभ

pensioners pension

Pensioners Pension Hike : राजस्थान के सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। हाल ही में बजट सत्र में राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पेंशनरों को दी जाने वाली मासिक पेंशन राशि में बढ़ोतरी का ऐलान किया था।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से जारी आदेशानुसार बढ़ी हुई राशि 1 मई से प्रभावी होगी। इसके तहत अब 1 मई को पेंशनरों के खाते में 1000 रुपए पेंशन मिलेगी, चुंकी नई दरें 1 मई 2023 से लागू होगी, ऐसे में बढ़ी हुई राशि 1 जून को खाते में आएगी।

नई दरें 1 मई से लागू, जून में बढ़कर आएगी पेंशन

दरअसल, बीते दिनों सीएम अशोक गहलोत ने मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए सामाजिक सुरक्षा के तहत दी जाने वाली मासिक पेंशन राशि में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। वर्तमान में देय 500-750 रुपए प्रतिमाह पेंशन राशि अब न्यूनतम 1 हजार रुपए प्रतिमाह मिलेगी। वृद्धावस्था, एकलनारी, विशेष योग्यजन, लघु एवं सीमांत कृषक पेंशन में पात्र आवेदकों को बढ़ी हुई पेंशन राशि माह मई से मिलेगी, जो कि एक जून 2023 को देय होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)