Lok Sabha Election 2024: 7वें और अंतिम चरण के चुनाव के लिए आज शाम से थम जाएगा प्रचार, 57 सीटों पर 1 जून को वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होना है। इसी बीच 30 मई यानी आज शाम तक चुनाव प्रचार थम जाएगा। अंतिम चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों के लिए मतदान होगा।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होना है। इस बीच आज शाम यानी 30 मई को शाम 5 बजे से प्रचार थम जाएगा। वहीं आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। अंतिम चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों के लिए 1 जून को मतदान होगा। 4 जून को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

1 जून को आखिरी चरण का मतदान

16 मार्च को चुनावों की घोषणा के साथ ही ये तय किया था कि इस बार के लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में होंगे। जिसमें पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को हुआ था, जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल, तीसरे चरण के मतदान 7 मई को, चौथे चरण के लिए मतदान 13 मई को, पांचवें चरण के लिए मतदान 20 मई को और छठे चरण के लिए मतदान 25 मई को हुआ था। वहीं, सातवें और अंतिम चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा।

इन राज्यों में है अंतिम चरण के चुनाव

लोकसभा चुनाव के 7वें और अंतिम चरण में जिन राज्यों में एक जून को मतदान होगा, उनमें उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 8, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3, ओडिशा की 6, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9 और केंद्र शासित चंडीगढ़ की 1 सीट शामिल है।

57 सीटों पर 904 उम्मीदवार

आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर कुल 904 उम्मीदवार मैदान में है। जिसमें सबसे ज्यादा चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी लोकसभा सीट की है। बता दें कि पीएम मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, गोरखपुर से बीजेपी के रवि किशन और समाजवादी के काजल निषाद के बीच मुकाबला है। मंडी से बीजेपी की कंगना रनौत और काग्रेस के विक्रमादित्य सिंह मैदान में हैं। हमीरपुर से बीजेपी के अनुराग ठाकुर और कांग्रेस के सत्यपाल सिंह रायजादा मैदान में है। डायमंड हार्बर से टीएमसी के अभिषेक बनर्जी और बीजेपी के अभिजीत दास के बीच मुकाबला है। जबकि बिहार की पाटलिपुत्र सीट से लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती चुनाव मैदान में है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava