केंद्र सरकार की बड़ी तैयारी, DA वृद्धि के साथ कर्मचारियों को मिल सकता है विशेष भत्ते का लाभ, यह होंगे पात्र

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Special Allowance, Employees News : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें नए भत्ते का लाभ मिल सकता है। इसके लिए प्रस्ताव पर विचार करने की जानकारी गृह मंत्रालय द्वारा दी गई है। केंद्रीय कर्मचारियों को इसका लाभ मिलने के आसार जताए जा रहे हैं।

समान भत्ते के प्रस्ताव पर किया जा रह विचार

गृह मंत्रालय द्वारा लोकसभा में केंद्रीय सशस्त्र बलों के बीच विशेष भत्ते में अंतर के मुद्दे को स्वीकार किया गया है और कहा गया है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा मामला उठाए जाने के बाद समान भत्ते के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। सीआरपीएफ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और गांधी परिवार सहित लगभग डेढ़ सौ वीआईपी को सुरक्षा कवच प्रदान करता है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल भी वीआईपी को सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करते हैं।

नहीं उपलब्ध कराया जा रहा भत्ते का लाभ

गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक लगभग 80 फीसद वीआईपी को सुरक्षा प्रदान करती है लेकिन समानता के मुद्दे पर अभी इन्हें कई भत्ते का लाभ उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। जिसके कारण इसके ऊपर विस्तार से विचार किया जा रहा है। गृह मंत्रालय द्वारा सीआईएसएफ और आईटीबीपी से विशेष भत्ते के मुद्दे पर भी इस तरह के प्रस्ताव की मांग की गई है।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड को मिलता है 25 से 30% विशेष भत्ता का लाभ 

सीआरपीएफ के जवानों के मुताबिक नौकरी की प्रकृति के अनुसार सुरक्षा कवच देने के बावजूद उन्हें हमेशा सतर्क रहना पड़ता है लेकिन उन्हें समान भत्ते का लाभ नहीं मिलता है। सीआरपीएफ कर्मचारियों का कहना है कि विशेष सुरक्षा समूह, जिसे प्रधानमंत्री की सुरक्षा का काम सौंपा गया। SPG को विशेष भत्ता के लिए 40% विशेष भत्ता उपलब्ध कराया जाता है जबकि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड को लगभग 25 से 30% विशेष भत्ता उपलब्ध कराया जाता है।

इधर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के मुताबिक सीआरपीएफ की वीआईपी सुरक्षा बल के कर्मियों को विशेष सुरक्षा भत्ता देने के प्रस्ताव को विचाराधीन रखा गया है। एसपीजी, एनएसजी आदि में प्रतिनियुक्त सीआरपीएफ कर्मचारियों को विशेष सुरक्षा भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। वीआईपी सुरक्षा इकाई और सुरक्षा संरक्षित व्यक्तियों की विभिन्न श्रेणियों में तैनात सीआरपीएफ कर्मचारियों को अनुदान जारी होने के बावजूद विशेष लाभ नहीं मिल रहा है।

इस मुद्दे पर उठे सवाल पर राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लिखित में उत्तर देते हुए कहा था कि सातवें केंद्रीय वेतन आयोग और उनके लिए विशेष सुरक्षा भत्ते पर विचार नहीं किया जा सका क्योंकि सीआरपीएफ का वीआईपी सुरक्षा भी निदेशालय 2020 को तदर्थ आधार पर तैयार किया गया था और इसे नियमित किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News