Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा के लिए फिर से शुरू हुआ ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन, हरिद्वार और ऋषिकेश से 1500-1500 लोगों का होगा पंजीकरण

Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को लेकर राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन को फिर से शुरु कर दिया है।

Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के लिए उत्तराखंड सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन एक बार फिर शुरु होंगे। गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय एवं आईजी गढ़वाल के स्थलीय निरीक्षण और संबंधित जिलाधिकारियों से बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया है। बता दें कि भीड़ बढ़ने की वजह से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई तक बंद किया गया था।

चारधाम यात्रा में अप्रत्याशित भीड़

चारधाम यात्रा में इस बार श्रद्धालुओं की अप्रत्याशित भीड़ उमड़ रही है। जिसकी वजह से हालात काबू में नहीं आ रहे थे। दरअसल यहां पर बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी पहुंचे है जिनके यात्रा के पंजीकरण बाद की तिथि के थे। कुछ ऐसे भी लोग थे जो बिना पंजीकरण के पहुंच गए थे। अप्रत्याशित भीड़ और सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए सरकार ने हरिद्वार व ऋषिकेश में 31 मई तक ऑफलाइन पंजीकरण पर रोक लगा दी थी, जबकि ऑनलाइन पंजीकरण जारी हैं।

ऑफलाइन पंजीकरण फिर से शुरु

फिलहाल के लिए व्यवस्था सुचारी रुप से चल रही है इसलिए सरकार ने हरिद्वार व ऋषिकेश में यात्रियों की सुविधा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण फिर से प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के बाद गढ़वाल मंडलायुक्त विनय शंकर पांडेय और आइजी गढ़वाल ने पहले दोनों स्थानों का स्थलीय निरीक्षण किया। इन जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वार्ता करने के बाद  सरकार ने यह निर्णय लिया कि दोनों स्थानों पर ऑफलाइन पंजीकरण फिर से शुरू किया जाए।

1500-1500 लोगों का पंजीकरण

आज से हरिद्वार और ऋषिकेश से 1500-1500 श्रद्धालुओं के ऑफलाइन पंजीकरण किए जाएंगे। इसके बाद ही यात्रियों को आगे भेजा जाएगा। बता दें कि ऑनलाइन पंजीकरण अभी भी जारी है। वहीं सरकार ने अब प्रदेश में आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी दे दी है। आज से इन जगहों के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News