दशहरा से पहले कर्मचारियों-शिक्षकों को बड़ी राहत, आदेश जारी, वेतन में वृद्धि, 5 महीने के एरियर का होगा भुगतान, अक्टूबर से खाते में आएंगे 16000 तक रुपए

Kashish Trivedi
Published on -
salary

Employees, Employees Salary-Arrears : हजारों शिक्षकों कर्मचारियों को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद आखिरकार शिक्षकों कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की अधिसूचना जारी कर दी गई है। अप्रैल महीने से कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। ऐसे में उन्हें 5 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश के SMC और कंप्यूटर शिक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी की गई है। प्रदेश के सरकारी स्कूल में कार्यरत 2555 एसएमसी शिक्षकों के वेतन में अब ₹2000 का इजाफा देखा जाएगा। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के बाद आखिरकार शिक्षा विभाग द्वारा इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। 1 अप्रैल 2023 से शिक्षक कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन का लाभ मिलेगा।

5 महीने के एरियर की राशि का भी भुगतान

ऐसे में अप्रैल से अगस्त तक के लिए उन्हें 5 महीने के एरियर की राशि का भी भुगतान किया जाना है। इससे पहले वेतन में बढ़ोतरी नहीं होने से कंप्यूटर शिक्षक और एसएमसी कर्मचारी नाराज थे। शिक्षक संघ का कहना था कि बजट के दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा शिक्षकों के वेतन में 2000 की वृद्धि की घोषणा की गई थी। 6 महीने का समय बीतने के बाद भी शिक्षकों को अब तक बढ़ा हुआ वेतन उपलब्ध नहीं कराया गया है।

इतना बढ़ेगा वेतन 

विभाग द्वारा आदेश जारी होने के बाद अब एसएमसी के माध्यम से नियुक्त प्रवक्ताओं को 14978 की जगह 16978 रुपए वेतन के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि डीपीई और टीजीटी को 14978 की जगह 16978 का भुगतान किया जाएगा। सी और वी को 11609 की जगह 13609 रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि जेबीटी शिक्षकों को 9362 की जगह 11362 रुपए वेतन का लाभ दिया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News