Election commission का बड़ा फैसला, 80 वर्ष के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग और कोविड पाजिटिव पोस्टल बैलेट से कर सकेंगे मतदान

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में बैलेट पेपर का उपयोग कर सकेंगे सीनियर सिटीजन दिव्यांग और पॉजिटिव मतदाता। चुनाव आयोग का आगामी चुनाव को लेकर कोविड-19 गाइडलाइन के तहत मसौदा तैयार।

नई दिल्‍ली, डेस्क रिपोर्ट। चुनाव आयोग (Election commission ) ने सीनियर सिटीजन और कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके लोगों के लिए चुनाव में बैलेट पेपर से मतदान करने की सुविधा देने की बात कही है। पांच राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में आगामी विधानसभा चुनावों की  तारीखों की घोषणा करते हुए चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे लोगों के साथ साथ 80 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों के मतदान के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध कराने का मन बना लिया है।
Election commission का बड़ा फैसला, 80 वर्ष के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग और कोविड पाजिटिव पोस्टल बैलेट से कर सकेंगे मतदान

यह भी देखें- Election 2022: 5 राज्यों के चुनावों की तारीखों का ऐलान, 7 चरणों में होंगे मतदान, 10 मार्च को नतीजे

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने इस बारे में कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोविड-19 पाजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं। सुशील चंद्रा ने आगे कहा कि चुनाव आयोग मतदाता को हर संभव सुविधा प्रदान करने की कोशिश कर रहा है और साथ ही प्रतिबंध है कि हर मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करें।

यह भी देखें- MP Panchayat election: चुनाव टलने से आक्रोशित लोगों ने मुख्यमंत्री के पुतले की अर्थी निकाली

चंद्रा ने बताया कि कोरोना महामारी को ध्‍यान में रखते हुए पोलिंग टाइम को भी एक घंटे बढ़ाया गया है। हर पोलिंग बूथ पर सेनेटाइजर, पोलिंग बूथ अधिकारियों के वैक्‍सीनेटेड होने जैसी हर बात पर ध्यान दिया गया है।

यह भी देखें- MP Panchayat Election : प्रशिक्षण कार्यक्रम से गायब 6 कर्मचारी निलंबित

कौन है सुशील चंद्रा? 
 13 अप्रैल 2021 को देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में कानून मंत्रालय ने सुशील चंद्रा की नियुक्ति की। उन्होंने मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के सेवानिवृत्त हो जाने के बाद उनका पद संभाला।
सुशील चंद्रा, आईआईटी, रूड़की से बी-टेक और डीएवी, देहरादून से एलएलबी कर चुके हैं।
भारतीय राजस्व सेवा (आयकर कैडर) के 1980 बैच के अधिकारी रहे हैं।