होली से पहले कर्मचारियों-पेंशनरों को मिला तोहफा, 5% महंगाई भत्ता बढ़ा, CM ने की घोषणा, एरियर का भी लाभ, अप्रैल से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी!

त्रिपुरा के सीएम ने राज्य सरकार के कर्मचारियों पेंशनभोगियों को 5 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता (डीए) देने का ऐलान किया। नई दरें जनवरी 2024 से लागू होंगी, ऐसे में जनवरी फरवरी का एरियर भी मिलेगा। इस फैसले से राज्य के 1,06,932 कर्मचारियों और 82,000 पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

Pooja Khodani
Published on -
DA Hike

Tripura Employees DA Hike 2024 : त्रिपुरा के लाखों सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की माणिक साहा सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री माणिक साहा ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 5 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। यह 1 जनवरी 2024 से लागू होगा, ऐसे में मई से खाते में राशि बढ़कर आएगी। इस फैसले से लगभग 1.06 लाख कर्मचारियों और 82 हजार पेंशनर्स को फायदा पहुंचेगा।

4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा, जनवरी 2024 से मिलेगा लाभ

इस मौके पर सीएम ने कहा कि राज्य सरकार के विभिन्न विकासात्मक कार्यों को पूरा करने में कर्मचारी प्रमुख भूमिका निभाते हैं। उनकी भूमिका को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार बनने के बाद कुल 20 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने की घोषणा की गई।आज मंगलवार को पवित्र सभा में बजट पर चर्चा के बाद मैंने 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता और देने की घोषणा की।इस घोषणा के साथ ही प्रभावी डीए कुल 25 फीसदी हो जाएगा। यह निर्णय 01.01.2024 से प्रभावी होगा. इस पर अतिरिक्त सालाना खर्च 500 करोड़ रुपये होगा।

अब मिलेगा 25 फीसदी डीए का लाभ

इससे पहले 2022 में त्रिपुरा के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का 12 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाया गया था, इसे दिसंबर 2022 से लागू किया गया था ।इस फैसले के बाद कर्मचारियों पेंशनरों का महंगाई भत्ता 8 फीसदी से बढ़कर 20 फीसदी हो गया था और अब 2024 मार्च में इसे बढ़ाए जाने के बाद यह 25 फीसदी पहुंच गया है, जिसका लाभ राज्य के करीब 2 लाख कर्मचारियों पेंशनरों को जनवरी से मिलेगा,ऐसे में 3 महीने का एरियर भी मिलेगा और अप्रैल से खाते में राशि बढ़कर आएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News