कर्मचारियों को मिलेगा ‘नए वेतन आयोग’ का लाभ, पैनल ने की CM से मुलाकात, वेतन में होगी वृद्धि, डीए में बढ़ोत्तरी जल्द

Kashish Trivedi
Published on -
salary

Employees, New pay commission : कर्मचारियों को जल्द नए वेतन आयोग का लाभ मिलेगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही नए वेतन आयोग के गठन पर भी महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है। वेतन आयोग के गठन के साथ ही कर्मचारियों के वेतन पेंशन सहित सैलरी में बड़ा इजाफा होगा। इसके साथ ही उनके भत्ते में भी भारी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी।

दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों को दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि का इंतजार है। इसी बीच कर्नाटक में सातवें वेतन आयोग के गठन पर एक बार फिर से चर्चा शुरू हो गई है। कर्नाटक के पूर्व मुख्य सचिव सुधाकर राव के नेतृत्व में सातवें वेतन आयोग के पैनल द्वारा मुख्यमंत्री सिद्धि रमैया से मुलाकात की गई है।

पैनल का गठन

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री मुंबई द्वारा सातवें वेतन आयोग की सिफारिश को लागू करने के लिए पैनल का गठन किया गया था। इसी पैनल ने सरकारी कर्मचारियों की वेतन संशोधन के वित्तीय प्रभाव पर मुख्यमंत्री सिद्धिरमैया से मुलाकात की। सदस्य राममूर्ति और कर्नाटक राज्य लेखा परीक्षा और लेखा विभाग के पूर्व मुख्य निदेशक श्रीकांत वन्हाली के अलावा रानी कोरलापति विश्वविद्यालय मैया से मुलाकात करने पहुंचे थे।

12000 से लेकर 18000 करोड़ रुपए का खर्च 

सातवें वेतन आयोग का वित्तीय लाभ लागू होने के पहले वर्ष में 12000 करोड़ से लेकर 18000 करोड रुपए के बीच माना जा रहा है। 6 लाख से अधिक कर्मचारी इससे लाभान्वित होंगे। आयोग का कार्यकाल नवंबर तक बढ़ा दिया गया था। हालांकि चर्चा के अनुसार एक बार फिर से इसके कार्यकाल को बढ़ाया जा सकता है। जिसके बाद वेतन वृद्धि सहित अन्य पे स्केल और ग्रेड पे-उन्नत वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों की मांगों को पूरा करने के लिए सरकार आयोग को अपनी रिपोर्ट्स सौंपने के लिए एक और विस्तार देने पर विचार कर सकती है।

वही वेतन आयोग के गठन के साथ कर्नाटक के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत वेतनमान का लाभ दिया जा सकेगा। हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए से 2016 से ही लागू किया गया है जबकि अभी तक कर्नाटक में सातवें वेतनमान को लागू नहीं किया गया है। इसके अलावा महंगाई भत्ते में वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। साथ ही अन्य भत्ते वेतन और पेंशन में भी बड़ा इजाफा देखा जाएगा। उनके वेतन में 3 से 5 गुना की वृद्धि हो सकती है।

इससे पूर्व अगली छमाही के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होनी है। माना जा रहा है कि दशहरा से पहले मोदी सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन से चार फीसद का इजाफा कर सकती है। इसके साथ उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 45 से 46% तक हो सकते हैं। पेंशन भोगियों को भी महंगाई राहत में वृद्धि का लाभ मिलेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News