नवरात्रि से पहले कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा? कैबिनेट बैठक आज, तबादला से बैन हटाने-ग्रेड पे वृद्धि पर फैसला संभव

सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों के तबादलों पर लगी रोक को हटाया जा सकता है। इससे पहले राजस्थान में भजनलाल सरकार ने फरवरी में 10 दिन के लिए तबादलों पर से प्रतिबंध हटाया गया था।

employes

Rajasthan Cabinet Meeting : राजस्थान के कर्मचारियों अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। प्रदेश की भजनलाल सरकार ने आज रविवार को दोपहर 3 बजे कैबिनेट बैठक बुलाई है, संभावना जताई जा रही है इस बैठक में  तबादला नीति और ग्रेड पे बढ़ोत्तरी पर फैसला हो सकता है, इसके साथ ही अन्य कई मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है।हालांकि कैबिनेट बैठक को लेकर आधिकारिक एजेंडा इस बार भी अभी तक जारी नहीं हुआ।

दरअसल, सीएम भजनलाल शर्मा के चुनावी दौरों में व्यस्त रहने के चलते पहले दो बार बैठक स्थगित की जा चुकी है और अब तीसरी बार इस बैठक का नोटिस जारी किया गया है।इससे पहले कैबिनेट बैठक 18 सितंबर को होने वाली थी, लेकिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के जयपुर दौरे के चलते मीटिंग स्थगित हो गई थी। इसके बाद मीटिंग 25 सितंबर को तय की गई थी, लेकिन सीएम के दूसरे राज्यों में चुनावी अभियान के चलते बैठक स्थगित कर दी गई थी।

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

  • बैठक में राज्य सरकार के मंत्रालयिक कर्मचारियों को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है,वित्त विभाग ने इसका प्रस्ताव कैबिनेट के अनुमोदन के लिए भेजा है। हाल ही में वित्त विभाग ने मंत्रालयिक कर्मचारियों में संस्थापन अधिकारियों की ग्रेड को 6 हजार से बढ़ाकर 6600 किए जाने की मंजूरी दी गई है और मंत्रालयिक कर्मचारी भी लंबे समय से ग्रेड पे में बढ़ोतरी किए जाने की मांग कर रहे है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आज ग्रेड पे  पर बड़ा फैसला हो सकता है।
  • सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों के तबादलों पर लगी रोक को हटाया जा सकता है। इससे पहले राजस्थान में भजनलाल सरकार ने फरवरी में 10 दिन के लिए तबादलों पर से प्रतिबंध हटाया गया था। लेकिन उस समय शिक्षा विभाग में तबादले नहीं किए गए थे, ऐसे में अब सरकारी शिक्षकों को तबादलों पर से रोक हटने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि आज तबादलों से प्रतिबंध हटाने पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है।
  • इसके अलावा कैबिनेट बैठक में नई खनन नीति और मेडिकल टूरिज्म को बढ़ाने के लिए हीलिंग इन पॉलिसी, राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट के प्रस्ताव, उद्योगों को जमीन आवंटन सहित अन्य प्रकरणों में छूट, ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऊर्जा उत्पादन का अनुमोदन, निजी क्षेत्र के सहयोग से इसके लिए ऊर्जा संयंत्र या सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की मंजूरी और सेवा नियमों में संशोधन का अनुमोदन भी संभव है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News