जुलाई में कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज! बढ़ेगा 4 फीसदी महंगाई भत्ता या लागू होगा 8वां वेतन आयोग? जानें ताजा अपडेट

अगर डीए का स्कोर जून तक 53 से पार पहुंचता है तो 4% डीए का बढ़ना तय है यानि डीए 50% से बढ़कर 53% या 54% हो जाएगा और इसका ऐलान अगस्त सितंबर में हो सकता है।हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

Pooja Khodani
Published on -
employee news

Central Employee DA Hike /8th Pay commission : देश के 1 करोड़ से अधिक केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद गुड न्यूज मिल सकती है। चर्चा है कि जुलाई में एक बार फिर 3-4% महंगाई भत्ता बढ़ेगा और 53-54% पहुंच जाएगा।इससे सैलरी में 10,000 तक की वृद्धि देखने को मिलेगी।अगर 50% के बाद डीए शून्य किया गया तो फिर केन्द्र सरकार सैलरी को लेकर नया फॉर्मूला लागू कर सकती है या फिर 8वें वेतन आयोग लागू करने पर भी विचार किया जा सकता है। हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

जुलाई में 50 से बढ़कर 54% होगा महंगाई भत्ता ?

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों के आधार पर साल में दो बार जनवरी जुलाई में कर्मचारियों-पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है। जनवरी से जून 2024 तक 4% डीए बढ़ाया गया है। अब अगला डीए जुलाई 2024 में तय होगा, जो जनवरी से जून 2024 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करेगा।
हालांकि अभी तक जनवरी के आंकड़े ही आए है, फरवरी से जून तक के अंक आना बाकी है, लेकिन अबतर फरवरी मार्च के ही अंक नहीं आए है, जिसके चलते यह भ्रम की स्थिति बन गई है।।अगर डीए का स्कोर जून तक 53 से पार पहुंचता है तो 4% डीए का बढ़ना तय है यानि डीए 50% से बढ़कर 53% या 54% हो जाएगा और इसका ऐलान अगस्त सितंबर में हो सकता है।

क्या 50 फीसदी डीए के बाद होगा शून्य?

  • अगर चुनाव के नतीजों के बाद आचार संहिता हटते ही श्रम मंत्रालय द्वारा फरवरी से अप्रैल तक के आंकड़े एक साथ जारी कर दिए जाते है तो जुलाई में कितना डीए बढ़ेगा इसका संकेत मिल जाएगा। अगर अंक जारी नहीं होते तो केन्द्र सरकार के नियम “डीए 50% होने पर शून्य हो जाएगा” को लागू किया जा सकता है ।
  • इसके बाद डीए की गणना शून्य से शुरू होगी और महंगाई भत्ते का पैसा खुद बेसिक में मर्ज कर दिया जाएगा। कर्मचारियों की सैलरी में 9000 रुपए का इजाफा होगा जो न्यूनतम सैलरी पर कैलकुलेट होगा।इससे पहले जनवरी 2016 में DA को शून्य किया गया था, उस वक्त 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशें लागू हुई थीं।

क्या कहता है कर्मचारी संघ

  • मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, स्टाफ साइड की राष्ट्रीय परिषद (JCM) के सदस्य और अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ (AIDEF) के महासचिव सीश्रीकुमार का कहना है वर्तमान में कर्मचारियों को 50% डीए का लाभ दिया जा रहा है। जनवरी 2024 से 30 जून 2024 तक का चार्ट बनेगा तो उसके आधार पर DA/DR में कम से कम 4% की बढ़ोतरी होना तय है यानि 1 जुलाई से DA/DR की दर 54% पर पहुंच जाएगी।
  • चुंकी नियम है कि महंगाई भत्ते की दर 50% के पार होते ही सरकार को 8वें वेतन आयोग के गठन पर गंभीरता से विचार करना होगा, लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई है, ऐसे में अब महासंघ लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद केंद्र सरकार के समक्ष आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग रखेगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News