EPF Pension Scheme : जानिए किन लोगों को मिलती हैं EPF पेंशन, कौन हैं इसके पात्र उम्मीदवार? पढ़ें यह खबर

EPF Pension Scheme : आप भी चाहते हैं कि आपको भी कर्मचारी पेंशन योजना का लाभ मिले, तो पहले इसकी पात्रता के बारे में जानकारी प्राप्त जरूर करें। आज इस खबर में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं।

EPF Pension Scheme : 1995 में कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) की शुरुआत की गई थी। दरअसल यह एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जो आपके भविष्य को सुरक्षित बनाने में सहायक है। इस योजना को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा संचालित किया जाता है। ईपीएफओ अपने सदस्यों को पेंशन का लाभ प्रदान करवाता है।

वहीं इस पेंशन योजना का फायदा न केवल सदस्यों को बल्कि उनके परिवार और नामांकित व्यक्तियों को भी मिलता है। अगर ऐसे में आप भी चाहते हैं कि आपको भी इस योजना का लाभ मिले, तो पहले इसकी पात्रता के बारे में जानकारी प्राप्त जरूर करें। आज इस खबर में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं।

आयु 50 वर्ष से अधिक:

दरअसल ईपीएस पेंशन योजना का लाभ केवल उन ईपीएफओ (EPFO) सदस्यों को मिलता है, जिन्होंने कम से कम 10 वर्षों तक नौकरी की हो और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में लगातार 10 वर्षों तक भाग लिया हो। इसके अतिरिक्त, यदि सदस्य की आयु 50 वर्ष से अधिक है, तो वह स्वतः ही पेंशन प्राप्त करने का पात्र हो जाता है।

इस प्रकार करें पेंशन की गणना:

यदि आप ईपीएफओ सदस्य हैं और ईपीएस योजना के तहत अपनी पेंशन की गणना करना चाहते हैं, तो यह कार्य आप आसानी से कर सकते हैं। दरअसल पेंशन की राशि दो मुख्य बातों पर निर्भर करती है। पहला, आपने कितने समय तक पेंशन योजना में योगदान दिया है, और दूसरा, सेवानिवृत्ति से पहले के 60 महीनों की आपकी औसत वेतन कितनी थी।

जानिए कैसे चेक करें:

सबसे पहले, ईपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं और ऑनलाइन सेवाओं के विकल्प को चुनें।
फिर ‘EDLI & Pension Calculator’ के विकल्प का चयन करें।
इस विकल्प को चुनने से पहले, कैल्कुलेटर के उपयोग की विधि को समझें।
इसके बाद, EDLI & पेंशन कैलकुलेटर में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करके पेंशन की राशि की गणना करें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News