पेंशन में हो सकती है 8570 की बढोतरी, हटेगी 15000 की लिमिट? जानें EPS की ताजा अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
minimum wage

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।Employee Pension Scheme. कर्मचारी भविष्य निधि के कर्मचारियों को जल्द अच्छी खबर मिल सकती है। अगर 15000 पेंशन कैलकुलेट करने की लिमिट हटाई जाती है तो 2022 में कर्मचारियों की पेंशन की राशि दुगुनी हो सकती है। फिलहाल पूरा मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में लंबित और सुनवाई चल रही है। वही दूसरी तरफ EPFO जल्द नई पेंशन योजना लाने की तैयारी में है, जिसमें 15,000 रुपये से ज्यादा की मंथली बेसिक सैलरी (Monthly Basic Salary) वाले कर्मचारियों को लाभ मिलेगा यानि वर्तमान में संगठित क्षेत्र के वे कर्मचारी जिनका मूल वेतन (मूल वेतन और महंगाई भत्ता) 15,000 रुपये तक है, अनिवार्य रूप से ईपीएस-95 के तहत आते हैं, को मिलेगा।

MP Weather: 24 घंटे बाद फिर बदलेगा मौसम, आज जिलों में बारिश के आसर, जानें हफ्ते का हाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  एम्प्लॉई पेंशन स्कीम यानी ईपीएस (EPS Pension) के तहत वर्तमान में पेंशन के लिए 15000 रुपये की हर महीने की सीलिंग या कैपिंग लगी है, इसे हटाने के लिए भारत संघ और एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) की ओर से 12 अगस्त 2021 को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है, जिसकी सुनवाई अभी चल रही है और जल्द फैसला आने की संभावना है। अगर 2022 में EPS पर लगी कैंपिंग हटाई जाती है तो पेंशन में 7,500 रुपये से ज्यादा  और कैप हटने पर पेंशन अगर 20,000 रुपये के बेसिक सैलरी पर कैलकुलेट होती है तो इसमें 8571 रुपये का लाभ मिलेगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)