EPFO: 24 करोड़ खाताधारकों के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर! ऐसे चेक करें PF बेलेंस

bank fd rate

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। ईपीएफओ ने होली से पहले अपने कर्मचारियों (EPFO Employees) को बड़ी सौगात दी है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईपीएफओ ने 24 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों (PF Account) के खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया है।इसकी जानकारी खुद EPFO ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से दी है। अभी तक EPFO 24.07 करोड़ लोगों के खातों में पैसा वित्त वर्ष 2020-21 में 8.50 फीसदी की दर से PF के ब्याज का पैसा दे चुका है।

MP Weather: मप्र का फिर मौसम बदला, इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जानें शहरों का हाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते साल केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दी थी, इसके बाद लेबर मिनिस्ट्री ने भी इस फैसले पर  सहमति जताई थी, जिसके बाद से ही  EPFO सब्सक्राइबर्स (EPFO Subscribers) के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज से पैसा जमा कर रहा है।देशभर के 24.07 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में यह ब्याज की राशि ट्रांसफर की गई है।अगर आप भी इसमे शामिल है और अबतक पैसा नहीं मिला है तो इन आसान से तरीकों से बैलेंस चेक कर सकते है।

ऐसे चेक करें PF खाते का बैलेंस

Missed Calls- खाताधारक EPFO के हेल्पलाइन नंबर 011-22901406 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से मिस्ड कॉल करके अपने पीएफ खाते का बैलेंस जान सकता है।

SMS– SMS के माध्यम से अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN लिखकर भेजना होगा, यहां LAN का मतलब भाषा से है।

ऑनलाइन- EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के लिए UAN नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉग इन कर ‘पासबुक’ के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी स्क्रीन पर अपने पीएफ खाते का बैलेंस देखें।

UMANG App- PF खाताधारक स्मार्टफोन में उमंग एप को डाउनलोड करके उसके माध्यम से भी अपने PF खाते का बैलेंस चेक कर सकता है।इसके लिए उमंग एप में ‘EPFO’ के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने UAN नंबर और OTP के जरिए लॉग इन करें और फिर  ‘पासबुक’ के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने PF खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News