होली से पहले कर्मचारियों को तोहफा, वेतन में भारी वृद्धि, खाते में बढ़कर आएगी इतनी सैलरी, अनुदान पर अपडेट

ओडिशा कैबिनेट ने 7वें वेतन के साथ संशोधित स्केल लाइन पर अनुदान सहायता के विस्तार को मंजूरी दे दी, जिसमें गैर-सरकारी कॉलेज, जूनियर कॉलेज और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी होंगे।

salary news

Odisha Employees Salary Hike 2024 : ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने होली से पहले कर्मचारियों और मैकेनिकों को बड़ा तोहफा दिया है। एक तरफ ओडिशा सरकार ने राज्य के सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों के प्रयोगशाला सहायक और कर्मचारियों के वेतनमान में वृद्धि की है, वही दूसरी तरफ स्वरोजगार कर रहे सभी कारीगरों के पारिश्रमिक में 62.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की। इन दोनों फैसले से हजारों कर्मचारियों के वेतन में बड़ी वृद्धि देखने को मिलेगी।

वेतनमान में वृद्धि, इस तरह मिलेगा लाभ

  • दरअसल, गुरूवार को सीएम नवीन पटनायक की अध्यक्षता में हुई कैबिनेैट बैठक में कॉलेजों के कर्मचारियों के वेतनमान में वृद्धि की है।ओडिशा सरकार द्वारा राज्य के सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों के प्रयोगशाला सहायक और कर्मचारियों के वेतनमान में वृद्धि की गई है। नवीन पटनायक सरकार की कैबिनेट की मंजूरी के बाद वेतनमान में संशोधन किया गया। पॉलिटेक्निक में कार्यरत प्रयोगशाला सहायक के वेतन स्तर को ओआरएसपी नियमावली, 2017 के लेवल-7 से लेवल-9 तक बढ़ाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे है।
  • ओडिशा कैबिनेट ने 7वें वेतन के साथ संशोधित स्केल लाइन पर अनुदान सहायता के विस्तार को मंजूरी दे दी, जिसमें गैर-सरकारी कॉलेज, जूनियर कॉलेज और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी होंगे। इस तरह के संशोधन के परिणामस्वरूप, इन संस्थानों के लगभग 1789 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी लाभान्वित होंगे और 27.37 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वार्षिक वित्तीय प्रभाव पड़ेगा।

कारीगरों का पारिश्रमिक बढ़ाया

  • ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने स्वरोजगार कर रहे सभी मैकेनिकों के भी पारिश्रमिक में वृद्धि की है।सीएम नवीन पटनायक ने ओडिशा में स्वरोजगार कर रहे सभी मैकेनिक के पारिश्रमिक में 62.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की। इसके तहत ग्राम पंचायतों में काम करने वाले इन मैकेनिक का पारिश्रमिक 4,000 रुपये से बढ़ाकर 6,500 रुपये कर दिया गया है।
  • इस फैसले से 13,000 कर्मचारियों को लाभ मिलने की उम्मीद है। ये मैकेनिक राज्यभर के गांवों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने में सहायक हैं। बता दे कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो प्रकार -एक  जो नल से जल की आपूर्ति के लिए काम करते है और दूसरे ट्यूबवेल के रखरखाव और मरम्मत से जुड़े , होते है।

इन कर्मियों की अनुदान राशि बढ़ाई

  • राज्य सरकार का फैसला किया गया है कि निजी कॉलेजों, जूनियर कॉलेजों और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के अनुदान प्राप्त कर्मचारियों को ओडिशा संशोधित वेतन दर नियम, 2017 के अनुसार बढ़ा हुआ अनुदान का भुगतान किया जाएगा। राज्य कैबिनेट के फैसले से 1789 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को लाभ होगा, जिन्हें ओडिशा सब्सिडी अनुदान आदेश, 2014 के तहत अनुदान दिया गया है। इसे 1 जनवरी 2024 से लागू किया जा रहा है।
  • ओडिशा संशोधित वेतनमान नियम 2017 (सातवां वेतन) के अनुसार गैर-सरकारी नए सहायता प्राप्त स्कूलों, संस्कृत टोलों के पात्र कर्मचारियों के लिए सरकारी अनुदान सहायता बढ़ा दी गई है। ऐसे 627 संस्थानों के लगभग 7796 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी जो 100% सहायता अनुदान प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें बढ़ा हुआ लाभ मिलेगा।
  • इससे पहले सरकार ने स्कूलों में मध्याह्न भोजन तैयार करने वाले रसोइयों और सहायकों का मासिक पारिश्रमिक 1,400 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया था।इस फैसले से 55,000 स्कूलों में काम करने वाले 1.10 लाख रसोइयों और सहायकों को लाभ मिला। लाभार्थियों को बढ़ा हुआ पारिश्रमिक अक्टूबर 2023 से पूर्वव्यापी रूप से मिलेगा।इस संबंध में सालाना 74 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)