नए साल से पहले लाखों पेंशनरों के लिए गुड न्यूज, जनवरी में ऐसे आएगी पेंशन की राशि

pension

जयपुर, डेस्क रिपोर्ट। राजस्थान के सवा चार लाख पेंशनर्स के लिए बड़ी अच्छी खबर है। राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने पेंशन सिस्टम (Pension Scheme) में बदलाव किया है, जिसके तहत अब एक जनवरी से बैंकों की बजाय अशोक गहलोत सरकार खुद पेंशन भेजेगी।इसके लिए वित्त विभाग ने सभी पेंशनर्स का डाटा अपने सिस्टम पर मंगा लिया है। यह भुगतान आरबीआई के ई-कुबेर सॉफ्टवेयर से होगा।बता दे कि अभी तक राजस्थान सरकार की ओर से 14 प्रकार के विभिन्न श्रेणियों के तहत पेंशन का भुगतान पेंशनर स्कोर (Pensioner score) सार्वजनिक बैंकों के माध्यम किया जा रहा है, लेकिन अब नए साल से व्यवस्था मे बदलाव होने जा रहा है।

MP को जल्द मिलेगी नई फ्लाइट की सौगात, कैबिनेट मंत्री ने सिंधिया से की ये मांग

दरअसल, नए साल से पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने 4.5 लाख पेंशनरों को बड़ी राहत दी है।सरकार ने पेंशनर्स को 1 जनवरी 2022 से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से पेंशन (Pension) का भुगतान बंद कर दिया गया है, अब उन्हें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के स्थान पर पे-मैनेजर से पेंशन वितरण किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने राजस्थान सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1996 के नियम 166 में दी गई शक्तियों के अन्तर्गत Appendix VI में शिथिलन प्रदान की गई है, इसके तहत अब दिसम्बर, 2021 की दी जाने वाली पेंशन जो दिनांक एक जनवरी 2022 को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के स्थान पर पे-मैनेजर के माध्यम से वितरित की जाएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)