90 हजार आशा कार्यकर्ताओं-कर्मियों के लिए खुशखबरी, मानदेय में होगी वृद्धि, मंत्री ने केन्द्र को लिखा पत्र

Pooja Khodani
Updated on -
honorarium hike

Asha Workers Honorarium Hike 2023 : बिहार की आशा कार्यकर्ताओं और कर्मियों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने 90 हजार आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में ढ़ाई गुना वृद्धि करने का फैसला किया है। इस संबंध में डिप्टी सीएम और सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने एक्स पर पोस्ट करके दी है। वहीं उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) को भी पत्र लिखा है, जिसका अपनी पोस्ट में जिक्र किया है।

एक्स पर पोस्ट कर दी जानकारी

उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए बताया है कि बिहार सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त अपनी ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को 1000₹ से बढ़ाकर 2500₹ करने का निर्णय लिया है। कमरतोड़ महंगाई, केंद्र द्वारा प्रोत्साहन राशि में वृद्धि नहीं करने एवं NHM के विभिन्न मदों में आशा प्रोत्साहन दर कम होने के कारण आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि बढ़ाए जाने की माँग को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा।

केन्द्रीय मंत्री को लिखा पत्र, मानदेय बढ़ाने की मांग

वही तेजस्वी ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया को पत्र लिख में लिखा है कि राज्य सरकार ने एनएचएम के अतिरिक्त अपनी ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को एक हजार रुपये से बढ़ाकर प्रतिमाह ढाई हजार रुपये करने का निर्णय लिया है, इसलिए आशा को देय प्रोत्साहन राशि एवं आशा फैसिलिटेटर के सहायक पर्यवेक्षण के लिए तय दर में बढ़ोतरी पर विचार जरूरी है। ग्रामीण एवं शहरी आशा को विगत छह वर्ष से भुगतेय राशि 2000 रुपये ही है। इसमें बढ़ोतरी अपेक्षित है।

मंत्री तेजस्वी यादव ने आगे लिखा है कि आशा फैसिलिटेटर को 20 आशा के सहायक पर्यवेक्षण के लिए 300 रुपये प्रति भ्रमण दिवस की दर से 20 दिनों के लिए छह हजार रुपये दिए जाते हैं, इसे 2024-25 में 10000 रुपये किए जाने का प्रस्ताव है। परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत आइयूसीडी लगाने के लिए महिलाओं को उत्प्रेरित करने पर आशा कार्यकर्ताओं को कोई भी राशि नहीं मिलती है। अगर आशा कार्यकर्ता को प्रति लाभार्थी 1000 रुपये का भुगतान किया जाए तो कवरेज में वृद्धि हो सकती है। मातृ स्वास्थ्य के लिए नौ महीने तक एक गर्भवती महिला की देखभाल के लिए आशा को 2013 से प्रति लाभार्थी 600 रुपये ही मिल रहा। शहरी क्षेत्र में तो यह 400 रुपये ही है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News