कर्मचारियों को मिला लंबे अवकाश का लाभ, आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे शासकीय कार्यालय

Kashish Trivedi
Published on -
Employees

Employees, Employees Holiday : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उन्हें 5 दिन के लंबे अवकाश का लाभ मिला हैं। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। कर्मचारियों को लंबी छुट्टी मिलने के साथ ही 5 दिन तक शासकीय कार्यालय भी बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र की सरकारी कर्मचारियों के लिए अवकाश की घोषणा की गई है। राज्य सरकार में कार्यरत अधिकारियों कर्मचारियों को 5 दिन का अवकाश मिला है। गणेश चतुर्थी के उपलक्ष में 28 सितंबर को अवकाश घोषित किया गया था। 29 सितंबर को ईद ए मिलाद के उपलक्ष्य पर शासकीय कार्यालय को बंद रखा गया है। ईद मिलाद के छुट्टी घोषित होने के साथ ही शासकीय कार्यालय बंद किए गए हैं।

अवकाश का लाभ

वही 30 सितंबर शनिवार को साप्ताहिक अवकाश होने की वजह से कर्मचारियों के लिए अवकाश रहेगा जबकि 1 अक्टूबर रविवार होने के कारण साप्ताहिक अवकाश का लाभ कर्मचारियों को मिलेगा। ऐसे में इन दो दिनों पर भी शासकीय कार्यालय बंद रखे जाएंगे। जिसके कारण कर्मचारी अवकाश का लाभ उठा सकेंगे।

पूरे 5 दिन की अवकाश की सुविधा 

2 अक्टूबर सोमवार को गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर शासकीय कार्यालय में अवकाश की घोषणा की गई है। तीन राष्ट्रीय अवकाशों में से गांधी जयंती भी एक राष्ट्रीय अवकाश है। इन सभी अवकाशों को मिलाकर महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारी और अधिकारी को पूरे 5 दिन की अवकाश की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

इसके लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा गजट भी जारी किया गया था। गजट में सार्वजनिक अवकाश में ईद मिलाद के अवकाश भी घोषित किए गए थे। 28 सितंबर को हिंदू त्योहार अनंत चतुर्दशी था। अनंत चतुर्दशी के दिन पूरे राज्य में भगवान गणेश की मूर्ति का सार्वजनिक जुलूस निकाला गया था और इसे विसर्जित किया गया था। जिसके कारण दोनों समुदाय में शांति और सामाजिक सौहार्द को बनाए रखने के लिए ईद ए मिलाद का सार्वजनिक अवकाश 28 सितंबर की बजाय 29 सितंबर को घोषित किया गया था।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News