OPS 2023 : कर्मचारियों को मिलेगा ‘पुरानी पेंशन योजना’ का लाभ, गाइडलाइन जारी, यह होंगे नियम

pensioners pension

Old Pension Scheme, OPS 2023 : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। उन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए रास्ता साफ हो गया है। वहीं कैबिनेट की बैठक में लिए फैसले के बाद छह बिंदुओं पर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। नई गाइडलाइन जारी होने के साथ ही तत्काल 2000 रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी सहित 125000 कर्मचारियों को इसका लाभ मिलने वाला है।

गाइडलाइन जारी

पिछले महीने झारखंड कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसला लिया गया था। जिसमें पुरानी पेंशन प्राप्त करने के लिए छह बिंदुओं पर आधारित गाइडलाइन जारी कर दी गई है। वित्त विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह के हस्ताक्षर के बाद 1 अगस्त को संकल्प जारी किया गया है। जिसका सीधा लाभ 2000 कर्मचारियों को मिलेगा। वहीं 125000 कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन का विकल्प चयन करने के बाद इसका लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

ऐसे में राज्य के कर्मचारी फिर से पुरानी पेंशन योजना का लाभ ले सकेंगे। उन्हें सरकारी अंशदान और लाभांश की राशि को वापस करना होगा। साथ ही जीपीएफ खाता को फिर से शुरू किया जाएगा। इसके लिए कर्मचारियों को पेंशन पोर्टल पर जाकर पुरानी पेंशन के लिए आवेदन करना होगा। साथ ही 6 बिंदुओं पर विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है।

इन्हें मिलेगा लाभ

  • इसके तहत 1 सितंबर 2022 के पूर्व रिटायर हुए कर्मचारी, जिन्हें एनपीएस राशि का भुगतान नहीं किया गया है। उन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।
  • 1 सितंबर 2022 के पहले रिटायर हुए वैसे कर्मचारी, जिन्हें एनपीएस राशि का भुगतान हो गया है। उनके लिए पेंशन प्राप्ति के लिए प्रक्रिया निर्धारित की गई है।
  • वैसे कर्मचारी, जो 1 सितंबर 2022 के उपरांत रिटायर हुए हैं या होंगे। उन्हें पुरानी पेंशन योजना के तहत भविष्य निधि लेखा संख्या आवंटित की जा रही है।
  • वैसे कर्मचारी जी ने पुरानी पेंशन योजना के तहत भविष्य निधि लेखा संख्या आवंटित हो चुकी और सेवा काल में ही 1 सितंबर 2022 को है उसके बाद मृत्यु हो गई है। उन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।
  • 1 दिसंबर 2004 31 अगस्त 2022 के मध्य वैसे एनपीएस कर्मचारी, जिनकी मृत्यु सेवानिवृत्ति के बाद हो गई हो। ऐसे कर्मचारियों को सरकारी अंशदान दी जाती है। उस पर प्राप्त लाभांश की राशि वापस करने के बाद पारिवारिक पेंशन परिजनों को उपलब्ध कराया जाएगा।
  • 1 सितंबर 2022 से 15 मार्च 2023 तक की अवधि में रिटायर वैसे एनपीएस कर्मचारी, जिन्हें नई अंशदाई पेंशन योजना यह पुरानी पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है। ऐसे कर्मचारी सरकारी अनुदान की राशि और लाभांश की राशि वापस कर पुरानी पेंशन योजना का लाभ पा सकेंगे।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News