Google Doodle : अपने स्टंट और रफ्तार से दुनिया को चौंकाने वाली Kitty O’Neil, ‘दुनिया की सबसे तेज महिला’ का खिताब हासिल

Google Doodle : आज 24 मार्च को गूगल ने अमेरिका की स्टंट कलाकार किटी ओ’नील को याद करते हुए गूगल डूडल अमेरिका की स्टंट वुमेन किटी ओ’नील (Kitty O’Neil) को समर्पित किया है। ये एक एथलीट थीं जिन्होने हवा, पानी, जमीन, रेगिस्तान हर जगह अपने कमाल के स्टंट दिखाकर दुनिया को हैरान कर दिया था। वो इतनी तेज़ थी कि उनकी रफ्तार के आगे कोई नहीं ठहर पाता। जब वो ट्रैक पर रेसिंग कार दौड़ाती तो उनकी स्पीड को मैच करना लगभग नामुमकिन था। इसीलिए उन्हें ‘the fastest woman in the world’ के नाम से भी जाना जाता है।

किटी ओ’नील का आज 77 जन्मदिन है। 24 मार्च 1946 को ओ’नील का जन्म अमेरिका में टेक्सास के कॉर्पस क्रिस्टी में हुआ। उनकी मां अमेरिकी और पिता आयरिश थे। जब वो काफी छोटी थी को बीमारी के बाद उनकी सुनने की क्षमता चली गई। लेकिन किटी तो किसी और ही मिट्टी की बनी थीं। उन्होने इस बाधा को कभी भी किसी काम के आड़े नहीं आने दिया। उन्होने अपने पैशन ड्राइविंग को चुना। ड्राइविंग उनका पहला प्यार था लेकिन एक बार कलाई में चोट लग जाने के बाद ये करियर भी डगमगाने लगा। इसके बाद किटी ने पेशेवर एथलीट बनने की राह चुनी। वो वाकई खतरों की खिलाड़ी थीं। फिर चाहे आसमान से छलांग लगानी हो या वॉटर स्कीइंग हो..वो हर काम में बेहतरीन थीं। हेलीकॉप्टर से कूदना उनके स्टंट का खास हिस्सा था।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।