Government Scheme: शादी-शुदा लोगों के लिए खास सरकारी योजना, मिलेंगे 2.5 लाख रुपये, ऐसे मिलेगा लाभ

Government Scheme: आजादी के 75 साल बाद भी भारत में जाती का भेदभाव है। आज भी कई लोग ऐसे हैं जो दूसरे जाती में शादी करना या करवाना पाप मानते हैं। इसी सोच को खत्म करने और पूरे देश में अन्तर्जातीय विवाह को लेकर सरकार कई योजनाओं की सुविधा देती है। ऐसी ही योजनाओं में से एक ” अन्तर्जातीय विवाह योजना (Intercast Marriage Scheme) है।

इस सरकारी योजना के तहत दूसरे किसी अन्य जाती के महिला/पुरुष से विवाह करने पर कपल को 2.5 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है। जैसे की यदि कोई जनरल केटेगरी का व्यक्ति दूसरे समुदाय में जाकर शादी करता है, तो उसे सरकार द्वारा एक निर्धारित राशि दी जाती है, जो 2 लाख रुपये से भी अधिक होती है। इस योजना का लाभ तब ही मिलता जब एक समृद्ध हिन्दू व्यक्ति और अनुसूचित जाती के बीच शादी होती है। जिसके लिए हिन्दू मैरिज ऐक्ट 1955 के तहत एक साल के अंदर पंजीकरण करवाना भी अनिवार्य होता है। स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपके पास मैरिज सर्टिफिकेट होना जरूरी होगा।

ऐसे उठाएं लाभ

इस योजना के तहत सरकार द्वारा निर्धारित राशि पाने के लिए आपको क्षेत्र के विधायक और सांसद के पास जाना होता है। आप चाहे तो एक आवेदन पत्र भरकर इसे राज्य सरकार या जिला कार्यलय में भी भेज सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान कोई भी गलत जानकारी देने से बचे। यदि जांच के दौरान आपकी गलती पाई जाती है तो आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।