लड़कियों के लिए सरकार की बड़ी तैयारी, इस गंभीर बीमारी से होगा बचाव, जल्द शुरू होगा टीकाकरण अभियान

HPV Vaccination Global Tender: सर्वाइकल कैंसर एक गंभीर बीमारी है। लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब एक तिहाई इस बीमारी के पीड़ित मरीज भारत में है, जिनकी मृत्यु दर करीब एक चौथाई है। दुनिया में लगभग 80,000 महिलायें इस बीमारी से जूझ रही हैं, केवल भारत में 30,000 मरीज पाए गए हैं। इस जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए भारत सरकार बड़ी तैयारी में जुटी हुई है। बहुत जल्द Cervical Cancer के लिए टीकाकरण अभियान देश में शुरू हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय इस साल जून से 9 साल से लेकर 14 साल की लड़कियों के लिए HPV वैक्सीन लगाने की तैयारी कर रही है।

कुछ दिनों पहले ही केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पुणे स्थित फर्म सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनवाला की मौजूदगी में भारत में निर्मित एचपीवी वैक्सीन “CERVAVAC” लॉन्च किया था। रिपोर्ट की माने तो अप्रैल में इसका ग्लोबल टेंडर जारी हो सकता है। करीब 16.02 करोड़ खुराक के लिए ग्लोबल टेंडर आने की संभावना है। वहीं साल 2026 तक वैक्सीन की आपूर्ति की जाएगी। सीरम इंस्टिट्यूट को पिछले साल ही वैक्सीन को मार्केट में ऑथराइजेशन दिया गया था। अब इसे राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह टीकाकरण (NTAGI) ने हरी झंडी दिखा दी है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"