Hidden Gem Of Himachal Pradesh : क्या अपने देखा भारत का मिनी थाइलैंड? ऐसा है नजारा

Hidden Gem Of Himachal Pradesh

Hidden Gem Of Himachal Pradesh : भारत में ऐसी कई सारी जगहें हैं जो स्वर्ग सी सुंदर है। यहां के नजरें देख लोगों का मन खुश हो जाता है। आपको विदेश घूमने जाने की जरुरत ही नहीं होती क्योंकि विदेश जैसा नजारा आपको भारत में ही देखने को मिल जाता है। दरअसल, भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहते ही टूरिस्टों के जेहन में उत्तराखंड का औली हिल स्टेशन आता है। क्योंकि औली को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है लेकिन हिमाचल प्रदेश में ही मिनी थाईलैंड भी मौजूद है जिसके बारे में अभी तक हर कोई नहीं जनता है।

ये भारत का जेम है। ये जगह जीभी के पास है जो खूबसूरती के कारण ‘मिनी थाईलैंड’ के नाम से मशहूर है। आप यहां घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। यहां जा कर आपका मन खुश हो जाएगा। ये जगह बेहद ही खूबसूरत होने के साथ ही प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर है। मिनी थाईलैंड को जीभी का एक छिपा हुआ रत्न कहा जाता है। इसके अलावा इस जगह को कुली कटंडी और वीर की आर के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन पर्यटकों को ये जगह थाईलैंड जैसी दिखती है इसलिए ये उसे नाम से मशहूर है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।