IMD Alert : 10 राज्यों में 7 जनवरी तक बारिश, राजस्थान सहित 5 में शीतलहर का येलो अलर्ट, UP-बिहार में कोल्ड डे का ऑरेंज अलर्ट, घना कोहरा-बर्फबारी, जानें पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Alert,  Today Weather Update : देश में पल-पल मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे है। नए साल के दूसरे दिन मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कई राज्यों में एक तरफ जहां तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है। वहीं सात राज्यों में शीत लहर का अलर्ट जारी कर दिया गया है। उत्तर भारत के मैदानी इलाके में धुंध और कोहरे के साथ साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। उत्तर प्रदेश बिहार और झारखंड के सहित बंगाल के कुछ ऐसे में आज और कल में बारिश देखने को मिल सकती है। जबकि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, उड़ीसा आदि राज्यों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। हालांकि कुछ क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट के साथ कोहरे की तीव्रता बढ़ेगी। पर्वतीय राज्य में हिमपात जारी है। जम्मू-कश्मीर सहित उत्तराखंड हिमाचल आदि क्षेत्रों में भी कोल्ड का अलर्ट जारी किया गया है। बर्फबारी के कारण आवागमन बाधित हो गए हैं। जबकि राजस्थान मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, पंजाब आदि भी शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

देश में फिलहाल कोई मौसम प्रणाली एक्टिव नहीं है। पश्चिमी विक्षोभ मध्य छोभ मंडल के 71 डिग्री पूर्वी देशांतर और 28 डिग्री अक्षांश के उत्तर में बसा हुआ है। इसके साथ से अगले 24 घंटे के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज घना कोहरा छाया रहेगा। इसके साथ ही शीतलहर की चेतावनी भी जारी की गई है। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से में 3 दिन के भीतर मावठ गिरने की चेतावनी जारी की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi