IMD Alert : झारखंड, ओडिशा, बंगाल सहित इन क्षेत्रों में अगले 1 से 3 घंटों में भारी बारिश, 17 राज्यों में बारिश का येलो-ऑरेंज अलर्ट, भूस्खलन की चेतावनी, जानें पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है। पश्चिम बंगाल सहित उड़ीसा और झारखंड में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 20 से 25 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा 17 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश के 17 से 20 इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

राजधानी दिल्ली में तापमान में कमी देखी जाएगी। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही तेज ठंडी हवा से मौसम सुहावना बना रहेगा। वही उत्तर प्रदेश के 17 से 20 इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बिहार और झारखंड के सभी जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके लिए ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया गया है।

झारखंड में अगले 1-3 घंटे में वज्रपात सहित भारी बारिश की चेतावनी

बिहार झारखंड में अगले 1-3 घंटे में वज्रपात सहित भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तेज हवाएं चल रही है। इसके साथ ही मानसून की रूपरेखा झारखंड के ऊपर से गुजरने की वजह से मौसम में परिवर्तन देखने को मिले हैं।

केरल, कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

तेलंगना, आंध्र प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, गोवा, रायलसीमा, केरल, कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। तापमान 3 से 4 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के कई इलाके में भारी बारिश से देखने को मिली है। लखनऊ सहित आसपास के इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया गया है। बाराबंकी, चित्रकूट, रायबरेली सहित कानपुर गोरखपुर, हमीरपुर, प्रयागराज, कुशीनगर, वाराणसी में जोरदार बारिश देखने को मिली है। 16 मिलीमीटर से अधिक बारिश के बाद मौसम में राहत देखी जा रही है।

लखनऊ में भारी बारिश से जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है। गंगे पश्चिम बंगाल से उड़ीसा, झारखंड बिहार के कुछ हिस्से में अजी तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। अगले 3 दिनों तक मौसम में फेरबदल जारी रहेंगे। हालांकि गुरुवार से बारिश की गतिविधियों पर अंकुश लग सकता है।

हिमाचल उत्तराखंड में बारिश की चेतावनी

हिमाचल उत्तराखंड में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस पूरे सप्ताह इन क्षेत्रों में भारी बारिश का कहर देखने को मिलेगा। इसके लिए रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वही तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

तापमान में गिरावट रिकॉर्ड

मुंबई गोवा में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है जबकि राजस्थान, गुजरात सहित मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। कई स्थानों पर तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। हालांकि इन क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि पर विराम लगेगा कुछ इलाके में छिटपुट बारिश देखी जा सकती है जबकि गुजरात, राजस्थान को बारिश के लिए फिलहाल 2 सप्ताह का इंतजार करना पड़ सकता है।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी मौसम में खास परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। कुछ जगह पर अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया जबकि अन्य जगह पर मौसम शुष्क बना रहेगा। रीवा, सीधी सहित सागर और कई जिले में झमाझम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन क्षेत्रों में अलर्ट

  • ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।
  • उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मराठवाड़ा और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
  • पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तूफान, बिजली और तेज़ हवाएँ चल सकती हैं।
  • हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News