IMD Alert : देश के अधिकांश राज्य सर्दी की चपेट में, कई राज्यों में बारिश की चेतावनी

IMD Update, Desh Ka Mausam : देश के मौसम में लगातार बदलाव के संकेत मिल रहे हैं, उत्तर भारत के  अधिकांश राज्य पहाड़ों पर हो रही बर्फ़बारी के चलते तेज सर्दी की चपेट में हैं तो दक्षिण भारत के राज्य बारिश झेल रहे हैं।IMD के नए अपडेट के मुताबिक आज 05 दिसंबर को सुबह 8:30 बजे दक्षिण अंडमान सागर पर कम दबाव का क्षेत्र देखा गया जो 06 दिसंबर तक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक डिप्रेशन बनकर धीरे-धीरे और तेज हो जाएगा और 08 दिसंबर तक उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी के पास पहुंच जाएगा।

दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का अलर्ट

दरअसल दक्षिण अंडमान सागर में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उभरने की सम्भावना दिखाई दे रही है जिसका असर दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल के साथ साथ अंडमान और निकोबार जैसे राज्यों पर पड़ेगा और यहाँ अगले कुछ दिनों तक हल्की से भारी बारिश की संभावना है।

उत्तर भारत में सर्दी का प्रकोप

IMD के मुताबिक पहाड़ों पर हो रही बर्फ़बारी के कारण दिल्ली-एनसीआर, उत्तर और मध्य भारत के राज्यों में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ी क्षेत्रों से आ रही सर्द हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में सर्दी बढ़ी है, आने वाले दिनों में सर्दी के और बढ़ने की पूरी संभावना है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में दिसंबर के मध्य तक शीतलहर की संभावना जताई है।

स्काईमेट का ये है अनुमान

मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश संभव है। दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर समुद्र की स्थिति खराब रहेगी। हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे हो सकती है, यह 60 किमी प्रति घंटे के आसपास पहुंच सकती है। तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।