IMD Alert: अगले 72 घंटे तक महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में बारिश, आज सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, ओलावृष्टि-आंधी अलर्ट, यहां बढ़ेगा तापमान, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

IMD Alert, Today Weather Update : मौसम में तेजी से बदलाव का दौर जारी है। एक तरफ पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण राजस्थान सहित हरियाणा, पंजाब और राजधानी दिल्ली में मौसम में परिवर्तन के आसार जताए गए हैं। वहीं उत्तराखंड, हिमाचल सहित जम्मू कश्मीर लेह लद्दाख क्षेत्र में बारिश की संभावना देखने को मिल सकती है। इसके अलावा देश में तीन मौसम सिस्टम सक्रिय होने की वजह से दक्षिणी राज्य में बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश को लेकर दक्षिणी राज्य में येलो ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही आंधी और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा पूर्वी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम प्रणाली 

मौसम प्रणाली की बात करें तो एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र पूर्वोत्तर बांग्लादेश पर बना हुआ जबकि एक अन्य चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उससे सटे बांग्लादेश पर बना हुआ। इसके कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे। तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके अलावा एक रेखा छत्तीसगढ़ के मध्य भाग से होते हुए विदर्भ तेलंगना और रायलसीमा से दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है। ऐसे में दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जबकि पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान पर निर्मित हुआ है। जिसके कारण सहित आसपास के क्षेत्रों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

Continue Reading

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi