IMD Alert : अगले 84 घंटे तक बिहार सहित 10 राज्यों में मूसलाधार बारिश, चलेगी तेज हवाएं, 3 अक्टूबर से इन राज्यों में बदलेगा मौसम, जानें दिल्ली-UP पर पूर्वानुमान

IMD Alert,  IMD Weather : बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव की सक्रियता और लौटते मानसून का असर का ही राज्य पर देखने को मिल रहा है। एक दर्जन से अधिक राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बिहार, झारखंड सहित केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, असम, मेघालय, मणिपुर, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से में तेज से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बिहार झारखंड उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा अगले दो से तीन दिन में उत्तर पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम मध्य भारत के अतिरिक्त क्षेत्र से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी हो सकती है। इसके लिए स्थिति बेहतर बनी हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दक्षिण कोकण, गोवा से दूर पूर्व मध्य अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके एक अच्छी तरह से चिन्हित निम्न दबाव के क्षेत्र में विकसित होने की चेतावनी जारी की गई है। इसके विकसित होने के साथ ही यह पश्चिम की तरफ आगे बढ़ेगा। 24 घंटे में डिप्रेशन में बदलने के साथ ही कई क्षेत्रों में भारी बारिश और आंधी तूफान की गतिविधि बढ़ेगी।

Continue Reading

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi