IMD Alert : इन राज्यों में बदलेगा मौसम, भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट, वज्रपात-आंधी की चेतावनी, पश्चिमी विक्षोभ सहित मानसून सक्रिय, जानें पूर्वानुमान

imd rainfall, imd weather update

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में परिवर्तन कर दो और जारी है। लगातार कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की जा रही है। उत्तर भारत के कई राज्य सहित बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल उड़ीसा में भारी बारिश का रेट ऑरेंज रेड जारी किया गया है। इसके साथ ही लोगों को सतर्क करने के निर्देश दिए गए हैं। वज्रपात और तेज आंधी की भी चेतावनी जारी की गई है जबकि राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है जबकि गोवा महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार में मानसून की वापसी

बिहार में मानसून की वापसी के बाद और पिछले 2 दिनों से बारिश की गतिविधि जारी है। 9 अगस्त बुधवार को बिहार के अधिकतर जगहों पर बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम बिहार उत्तर मध्य बिहार सहित उत्तर पुर बिहार और दक्षिण-पूर्व बिहार के जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दक्षिण मध्य बिहार के पटना गया जिलों में भी अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। 24 घंटे में बिहार में 23 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है।

वही मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के कई जिलों में बादल छाने के अलावा  बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उदयपुर सिहोरी डूंगरपुर सुहागपुर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। जोधपुर में भी अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्व अनुमान जताया गया है। अगले तीन-चार दिनों तक तेज हवा चलने की चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग द्वारा सतर्क करने के निर्देश दिए गए हैं।

उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी

उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है। लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है वहीं उत्तराखंड सरकार द्वारा भी भारी बारिश को लेकर गई स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। चंपावत में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया जबकि बागेश्वर पिथौरागढ़ उधम सिंह नगर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है मौसम विभाग द्वारा कई जगह पर भूस्खलन आदि की चेतावनी जारी की गई है वहीं भूस्खलन की घटना से कई प्रमुख रास्ते भी बंद हो गए हैं।

हिमाचल में भी बारिश का दौर जारी

हिमाचल में भी बारिश का दौर जारी रहने वाला है हिमाचल में इस पूरे सप्ताह मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने अपने अपडेट में बताया कि तापमान में दो से 3 फीसद की गिरावट देखी जा सकती है। वहीं 100 से अधिक सड़के ठप हो गई है जबकि कुछ इलाकों पर मानसून कमजोर पड़ गया। 5 दिनों तक हिमाचल में पश्चिमी विक्षोभ के कारण भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली की चेतावनी

उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद है।उत्तराखंड और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय , नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिर सकती है।

हिमाचल के कई भागों में 14 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी

इधर हिमाचल के कई भागों में 14 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। शिमला और आसपास में मंगलवार को  हल्के बादल भी छाए रहेंगे। धर्मशाला में 48 और पंडोह में 32 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

दक्षिणी राज्य में बारिश की गतिविधि पर विराम लगाया किरण कर्नाटक तमिलनाडु सहित आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही तापमान में भी इजाफा देखा जाएगा आसमान में बादलों का बाग में जारी रहने वाला है। हालांकि भारी बारिश की संभावना से इनकार किया गया है जबकि मध्य महाराष्ट्र और गोवा के इलाके में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम प्रणाली

मौसम प्रणाली की बात करें तो उत्तर पूर्व बिहार के ऊपर चक्रवर्ती हवा का क्षेत्र निर्मित है।

  • इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।
  • औसत समुद्र तल पर मानसून रेखा अमृतसर चंडीगढ़ नजीबाबाद गोरखपुर सुपौल बालूरघाट और पूर्व की ओर मणिपुर से होकर गुजर रही है।
  • उत्तरी बांग्लादेश के नीचे और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण निर्मित हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ रेखा के रूप में मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में स्थित है।

अगले 24 घंटे में मौसम

  • अगली 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार असम के कुछ ऐसे सहित अरुणाचल प्रदेश में हल्की और मध्य में बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।
  • बिहार के कई हिस्से सहित पश्चिम बंगाल झारखंड उड़ीसा तेलंगाना कोंकण गोवा कर्नाटक अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।
  • उत्तराखंड में हल्के से मध्यम श्रेणी के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • दक्षिण मध्य प्रदेश गुजरात किधर तेलंगाना आंध्र प्रदेश कर्नाटक तमिलनाडु पंजाब जम्मू कश्मीर हिमाचल में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन क्षेत्रों में अलर्ट

  • उत्तर-पश्चिम भारत में 9 से 13 अगस्त के बीच उत्तराखंड और 9 अगस्त को उत्तर प्रदेश में मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 10 अगस्त को उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • भारत की बात करें तो पश्चिम बंगाल सिक्किम में हल्के और मध्यम बारिश देखी जा सकती है। वही 9 और 10 अगस्त को बिहार और झारखंड में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क करने की सलाह दी गई है।
  • पूर्वोत्तर भारत में अगले 5 दिनों तक असम मेघालय मणिपुर नागालैंड मिजोरम और त्रिपुरा में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए भूस्खलन और वज्रपात के भी चेतावनी जारी की गई है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News