ये है Rajasthan का ताजमहल, पर्यटकों को हैरान कर देती है यहां की खूबसूरती

भारत में एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है। एक जगहों पर अक्सर भीड़ देखने को मिलती है। आज हम आपको राजस्थान के ताजमहल से रूबरू करवाते हैं।

Rajasthan

Rajasthan Tourism: अगर किसी भी व्यक्ति से ताजमहल के बारे में पूछा जाएगा तो वो यही बताएगा कि यह आगरा में है, जिसे शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था। जाहिर सी बात है हम सभी में इस ताजमहल के बारे में ही सुना है और इसके पीछे की कहानियों को ही हम जानते हैं। लेकिन अगर कोई आपको यह कहे की एक ताजमहल राजस्थान में भी मौजूद है तो जाहिर सी बात है कोई भी हैरान हो जाएगा। हम आपको बता दे कि यह कोई कहने की बात नहीं है बल्कि राजस्थान में एक ऐसा खूबसूरत महल मौजूद है जिसे राजस्थान का ताजमहल कहा जाता है। यह इतना खूबसूरत है कि इसका दीदार करने के लिए अक्सर पर्यटकों को यहां आते हुए देखा जाता है। चलिए आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं।

ये है राजस्थान का ताजमहल

हम राजस्थान के जिस ताजमहल की बात कर रहे हैं, वह ब्लू सिटी जोधपुर में मौजूद है। आपको बता दें कि जोधपुर में अधिकतर घरों का रंग मिला है यही वजह है कि इसे ब्लू सिटी के नाम से पहचाना जाता है। इन्हीं नीले नीले मकान के बीच में जसवंत थड़ा महल मौजूद है। यह इतना खूबसूरत है कैसे देखने पर आपको ताजमहल की याद आ जाएगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।