Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम के कपाट खुले, शुरू हुई चार धाम की यात्रा, 20 क्विंटल फूलों से की गई मंदिर की सजावट

Kedarnath Dham: आज बाबा केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए है। सुबह 7 बजे पूरे विधि विधान और मंत्रोच्चारण के साथ केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए इस दौरान पूरा धाम बम बम के जयकारों से गूंज उठा।

Saumya Srivastava
Published on -

Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही आज से चार धाम की यात्रा भी शुरू हो गई है। सुबह 7 बजे पूरे विधि विधान और मंत्रोच्चारण के साथ बाबा केदारनाथ के कपाट खोले गए। कपाट खुलते ही मंदिर पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा भी की गई वहीं, पूरा धाम बम-बम के जयकारों से गूंज उठा। ये नजारा कई साल बाद देखने को मिला है जब गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ मंदिरों के कपाट एक साथ सुबह 7 बजे खोले गए है।

पहली बार श्रद्धालुओं की संख्या सीमित

दरअसल व्यवस्थाओं में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ ना हो इसलिए इस बार श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखी गई है। उत्तराखंड पुलिस और पर्यटन विभाग ने पहली बार चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की प्रतिदिन की संख्या सीमित कर दी है। पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि चारों धाम में रोजाना 51 हजार लोग ही दर्शन करेंगे। जिसमे से 15 हजार श्रद्धालु केदारनाथ धाम, 16 हजार लोग बद्रीनाथ धाम, 9 हजार श्रद्धालु यमुनोत्री वहीं, 11 हजार श्रद्धालु गंगोत्री में दर्शन कर सकेंगे।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि चारों धाम 3 हजार मीटर से ऊपर हैं और पहाड़ों पर रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है। इसलिए श्रद्धालु 7 दिन का प्लान बनाकर निकलें। श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो इसके लिए चार धाम यात्रा मार्ग पर 400 से ज्यादा डॉक्टरों की तैनाती की गई है। जिसमें 256 इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर और विशेषज्ञ डॉक्टर हैं।

जानिए इन मंदिरों के कपाट कब खुलेंगे

  • केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे खोले जाएंगे।
  • वहीं, पंच बदरी में प्रसिद्ध भविष्य बद्री के कपाट भी 12 मई को खोले जाएंगे।
  • इसी के साथ सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई को खोले जाएंगे।
  • जबकि द्वितीय केदार श्री मदमहेश्वरजी के कपाट 20 मई को खोले जाएंगे।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News