Lok Sabha Election 2024: पांचवे चरण की 49 सीटों पर आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, 20 मई को होगा मतदान, चुनावी मैदान में कई दिग्गज

Lok Sabha Election 2024: आज शाम पांच बजे से पांचवे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार थम जाएगा। इस चरण में कुल आठ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की 49 सीटों पर 20 मई को मतदान होना है। जिसमें सबकी नजर लखनऊ, अमेठी, और रायबरेली की सीट पर है।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए 20 मई को मतदान होगा। वहीं आज शाम पांच बचे से चुनाव प्रचार थम जाएगा। पांचवें चरण में आठ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की 49 सीटों पर 20 मई को मतदान होना है। इस चरण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी समेत कई दिग्गज चुनावी मैदान में है।

रायबरेली से राहुल गांधी

यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट इकलौती सीट है जिस पर 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहां से राहुल गांधी को चुनावी मैदान में उतारा है। जिनका सामना भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह के साथ होगा। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी यहां से जीतकर लोकसभा पहुंची थीं। वहीं सोनिया गांधी अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो चुकी हैं। इसलिए इस सीट से राहुल गांधी मैदान में है।

लखनऊ से राजनाथ सिंह

पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की लखनऊ लोकसभा सीट पर भी मतदान होगा। यहां से केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से चुनाव लड़ रहे है। जिनका सामने सपा के रविदास मेहरोत्रा है। बता दें कि मेहरोत्रा फिलहाल लखनऊ मध्य विधानसभा सीट से सपा के विधायक हैं। वहीं बहुजन समाज पार्टी ने लखनऊ में सरवर मलिक को अपना उम्मीदवार बनाया है।

अमेठी से स्मृति ईरानी

बीजेपी ने एक बार फिर अमेठी से केंद्रीय मंत्री और सांसद स्मृति ईरानी को टिकट दिया है। वहीं स्मृति ईरानी के सामने कांग्रेस ने केएल शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है तो बीएसपी ने नन्हे सिंह चौहान को अपना उम्मीदवार बनाकर इस सीट से उतारा है। बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को मात दी थी।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava