Budget 2022: बजट में किसानों को 2 बड़े तोहफे दे सकती है मोदी सरकार

farmers

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 1 फरवरी 2022 को पेश होने वाले केन्द्रीय बजट 2022 (Union Budget 2022-23) में मोदी सरकार किसानों को 2 बड़े तोहफा दे सकती है।एक तरफ बजट में मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना  (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की राशि 6 हजार से बढ़ाकर सालाना 8000 कर सकती है, वही दूसरी तरफ किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card- KCC) की योजना के तहत लोन (KCC Loan) की लिमिट को बढ़ा सकती है।

Teacher Recruitment 2022: 32000 पदों निकली है भर्ती, 9 फरवरी लास्ट डेट, जानिए आयु-पात्रता

दरअसल, 1 फरवरी 2022 को केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा आम बजट (Budget 2022) पेश करेंगी। इसमें किसानों को भी सौगात मिल सकती है। बजट में किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card)की लिमिट बढा सकती है, इसके तहत सरकार किसानों को सस्ती दर पर 3 लाख रुएप तक का लोन देती है। इसमें 7 फीसदी की दर से ब्याज लगता है और अगर कोई किसान एक लोन को एक साल के अंदर चुकाता है तो उसे महज 4 फीसदी ब्याज देना होता है। इससे किसान अपनी फसल का बीमा भी करवा सकता हैं उम्मीद है कि सरकार इस योजना में लोन (KCC Loan) की लिमिट को और बढ़ा सकती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)