Monsoon 2024 : मानसून पर बड़ा अपडेट, इस साल 20 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, ला लीना का दिखेगा प्रभाव, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विभाग ने मानसून को लेकर नया अपडेट जारी कर दिया है। आईएमडी के मुताबिक, भारत में 2024 के मानसून सीजन में इस बार सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है और अगस्त-सितंबर तक ला नीना की स्थिति बनने की उम्मीद है।

mausam imd rainfall weather rainfall

Monsoon Update Today : भारत के देशवासियों के लिए अच्छी खबर है । इस साल मानसून अच्छा रहेगा और 20 से ज्यादा राज्यों में झमाझम बारिश होगी। आईएमडी द्वारा जारी दक्षिण पश्चिम मानसून सीजन 2024 के लिए बारिश का व्यापक पूर्वानुमान के तहत जून से सितंबर 2024 में दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान पूरे देश में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है, जो फसलों के लिए अच्छा संकेत है।

देश के अधिकांश हिस्सों में होगी सामान्य से अधिक वर्षा

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ. एम. रविचंद्रन ने बताया कि 2024 दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सीजन की बारिश के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि ± 5% की मॉडल त्रुटि के साथ इसके लंबी अवधि के औसत (एलपीए) का 106 प्रतिशत रहने की संभावना है। 1971-2020 के आंकड़ों के आधार पर पूरे देश में मानसून सीज़न की बारिश का एलपीए 87 सेमी है।इस साल उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर, जहां सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना दिखाते हैं। अपेक्षित ला नीना, सकारात्मक आईओडी और उत्तरी गोलार्द्ध में सामान्य से कम बर्फ का आवरण दक्षिण पश्चिम मानसून 2024 सीजन के दौरान वर्षा के लिए अनुकूल होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)