One nation one election: एक देश एक चुनाव को लेकर जल्द ही सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है विधि आयोग

One nation one election: 15 मार्च तक विधि आयोग एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर आगामी चुनावों के ऐलान से पहले केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है। जानकारी के मुताबिक आयोग देश में एक साथ चुनाव को लेकर संविधान में एक नया अध्याय जोड़ने की सिफारिश करने वाला है।

Rishabh Namdev
Published on -

One nation one election: विधायिका आयोग ने एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर अपनी रिपोर्ट को 15 मार्च तक केंद्र सरकार को सौंपने का फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक, आयोग इस मुद्दे पर संविधान में संशोधन करने की सिफारिश करेगा, जिससे अगले पांच सालों में देश भर में लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकाय चुनाव एक साथ हो सकें।

नया अध्याय जोड़ने की सिफारिश:

आयोग की सिफारिश के मुताबिक, एक साथ चुनाव को लेकर संविधान में एक नया अध्याय जोड़ा जाना चाहिए। दरअसल इसमें समय रहते यदि सरकार गिरती है तो ऐसे में पांच साल की अवधि तक यानी के बाकी बचे हुए कार्यकाल में अंतरिम साझा सरकार यानी सर्वदलीय सरकार चलाने का प्रावधान होना चाहिए। इसके साथ ही अगर चुनाव कराना चाहते है तो चुनाव सिर्फ बचे हुए कार्यकाल के लिए ही किया जाना चाहिए।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।